नई दिल्लीतेजी से बढ़ रहे डीजल और पेट्रोल के दामों को देखते हुए  ज्यादातर लोग इलेक्ट्रीक या सीएनजी कारों को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे है। इस तरह के वाहनो के ले सरकार भी जोर दे रही है। क्योकि ये कारें जेब की बचत करने के साथ पर्यावरण के लिए भी अनुकूल होती हैं। इसलिए कपंनिया भी ग्राहकों की पसंद को देखते हुए सीएनजी मॉडल की अलग अलग फीचर्स की कारें पेश कर रही हैं। ऐसे में यदि आप भी पेट्रोल कार की जगह सीएनजी कार लेना चाहते है तो हमारे पास ऐसा ऑफ्शन है जिससे आप अपनी पेट्रोल कार को सीएनजी कार में कन्वर्ट कर सकते हैं।

अपनी पेट्रोल कार को सीएनजी कार में बदलने के लिए आप बड़ी ही सानी के साथ सीएनजी किट लगवा सकते हैं। जिसके लिए अब तो केंद्र सरकार भी इसकी मंजूरी दे रही है, जिसमें 3.5 टन से कम वजन के वाहनों में इस किट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको नीचे दी जाने वाली प्रकिया को फॉलो करना होगा।

मॉडल के अनुसार किट का चयन करें :

यदि आप अपने वाहन में सीएनजी किट फिट कराना चाहते है तो पहले इसकी साइज को देख लें। अपने वाहन के हिसाब से किट को लगाएं। किट खरीदते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि वह सरकार द्वारा तय किए गए सीएनजी नॉर्म्स पर आधारित होनी चाहिए।

किट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान :

यदि आपके सीएनजी किट अपने वाहन के हिसाब से खरीद रहे तो इसे रजिस्टर्ड डीलर से ही खरीदें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि है सीएनजी किट असली है या नहीं।

सरकार से लेनी होगी मंजूरी :

कार में सीएनजी किट लगाने से पहले सरकार से मंजूरी ले लें। सरकार यह जांच करती है कि आपकी कार सीएनजी के अनुकूल है या नहीं। इसके बाद इसे लगाने की स्वीकृति दी जाती है। सीएनजी किट के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को रिन्यू कराना होता है, जिसके बाद आपकी डॉक्युमेंटेशन की प्रक्रिया पूरी होती है।

अंतिम चरण सीएनजी किट लगाने का तरीका

सीएनजी किट को फिट कराने के लिए किसी प्रशिक्षित मैकेनिक का होना जरूरी होता है। क्योंकि जानकार मैकेनिक ही किट को सही तरीके से फिट कर सकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने से कभी भी किट को लगाने की कोशिश ना करें। अगर किट को सही तरीके से नहीं लगाया गया तो आपके लिए यह खतरनाक साबित हो सकती है।