नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कपंनियों में से एक मानी जाने वाली रिलायंस जिओ अब रिलायस फोन के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच करने जा रही है। जो काफी कम कीमत के साथ ज्यादा माइलेज के साथ सड़को पर तहलका मचाने को तैयार है। इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में काफी कम कीमत के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में लाना कंपनी का एक बड़ा लक्ष्य था जो अप अपने इस सपने को पूरा करने जा रही है। जिओँ के द्वारा पेश की जाने वाली यह इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत मात्र ₹17000 के करीब रखी गई है।

जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है मुकेश अंबानी की कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ जिओ फोन नेक्स्ट को भी लॉन्च करने जा रही है। अब ततक की इस सेंगमेट में भारत का यह पहली स्कूटर होगी जो वाइट रेंज के साथ बाजार में उतारी जाएगी।

यह स्कूटर सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बाजार में पेश की जा रही है। जिसके चलते कपंनी ने इसकी कीमत भी लोगों की ब़जट को देखकर रखी है। खबरों के अनुसार नए फीचर्स से लैस जियो इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग और उसके डिलीवरी साल 2024 के शुरुआत से की जा सकती है।

इस स्कूटर के लॉच होने से पहले जो खबरे लीक हो रही है उसके मुताबिक जिओ की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 75 किलोमीटर का रेंज दे सकती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्लाउड कनेक्टिविटी का भी ऑप्शन देखने को मिल सकता है,जिससे आपको आप अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट करने में मदद मिल सके।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिन्यूएबल लिथियम आयन की बैट्री दिया जा रही है। भारत में जियो इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत ₹17000 होगी और इसको बुकिंग करने में की राशि नही ली जाएगी।

जिओ स्कूटर ट्यूबलेस टायर के साथ लैस होगी, और 10 अलग-अलग कलर ऑप्शन के साथ मार्केट में उतारा जाएगा। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट जिओ आर और जिओ आर प्रो के साथ भारतीय मार्केट में उतारा जाएगा।

यदि आप भी जिओं की इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना चाहते है तो इसके लिए आप Jio.com के ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी रजिस्ट्रेशन करा सकते है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 सितंबर से ही शुरू हो चुकी है और ऑनलाइन शुल्क राशि बिल्कुल मुफ्त है।