हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने से कई सारी समस्याएं उभरने लग जाती हैं। ओके हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण न्यूट्रिशन होती है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने लाइफस्टाइल पर सही ध्यान नहीं दे पाते हैं। हमारा बिजी शेड्यूल और अनहाइजीनिक फूड की वजह से शरीर में b12 की कमी होने लग जाती है। जिससे हमारे बॉडी में कई प्रॉब्लम्स शुरू हो जाते हैं।

शरीर में विटामिन बी 12 के कमी के लक्षण ऐसे होते है

विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है। जो तंत्रिका तंत्र और रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और डीएनए के निर्माण में भी मदद करता है। विटामिन बी 12 की कमी से कई प्रकार के लक्षण हो सकते हैं। जिनमें शामिल हैं:

थकान और कमजोरी विटामिन बी 12 की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक थकान और कमजोरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। जो शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाती हैं। इस विटामिन की कमी से एनीमिया हो सकता है। जिससे थकान और कमजोरी हो सकती है।

सुन्न होना या झुनझुनी होना

तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है। इस विटामिन की कमी से हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी हो सकती है।

चलने में कठिनाई

विटामिन बी 12 की कमी के गंभीर मामलों में, तंत्रिका तंत्र इस हद तक प्रभावित हो सकता है कि इससे चलने या संतुलन बनाए रखने में कठिनाई होती है।

पीली त्वचा

विटामिन बी 12 की कमी से त्वचा पीली या पीलिया हो सकती है, क्योंकि यह स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है।

मुंह के छाले

विटामिन बी 12 की कमी से मुंह के छाले हो सकते हैं, जो दर्दनाक हो सकते हैं।

धुंधली दृष्टि

दुर्लभ मामलों में, विटामिन बी 12 की कमी ऑप्टिक तंत्रिका को प्रभावित कर सकती है और धुंधली दृष्टि या यहां तक कि दृष्टि हानि का कारण बन सकती है।

याददाश्त की समस्या

विटामिन बी 12 मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विटामिन की कमी से स्मृति समस्याएं, भ्रम और यहां तक कि गंभीर मामलों में मनोभ्रंश भी हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, इसलिए यदि आप इनमें से किसी का अनुभव कर रहे हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है।