आज के समय में SUV सेगमेंट इंडिया में बहुत पॉपुलर और कम्पेटेटिव हो चुकी है, और इसमें कई कार बनाने वाली गाड़ियां नए मॉडल को लांच करके ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही हैं।

भारतीय बाजार में SUV गाड़ियों की लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि देखने का कारण है उनकी विशेष गुणवत्ता और प्रभावी डिज़ाइन। यहां एक आंकड़ा बताता है कि 2023 में SUV सेगमेंट की बिक्री में 25% की वृद्धि हुई है, जो व्यापक रूप से उच्च गति की भारतीय गाड़ी बाजार में एक महत्वपूर्ण रुझान को दर्शाता है।

यह उच्च विपणन क्षमता के उत्तरदायित्वी सेगमेंट में एक विशेष स्थान रखती है, क्योंकि उन्हें विभिन्न परिवारों और विभिन्न उपयोगकर्ता समूहों के लिए विकसित किया गया है। उनकी उच्च योग्यता, सुरक्षा, और कम्फर्ट के साथ-साथ उनकी शानदार लुक्स और टेक्नोलॉजी भी लोगों को आकर्षित कर रही है।

भारत में SUVs की सफरी योग्यता की मांग बढ़ रही है। ये गाड़ियाँ उच्च ग्राउंड क्लियरेंस, बेहतर लक्ष्य संवाहन और शक्तिशाली इंजन के साथ आती हैं, जिससे वे भू-मार्गों पर भी अच्छी तरह से चल सकती हैं।

इस साल भी कुछ कंपनियों ने कुछ एक्ससाइटिंग SUVs लांच किए थे, जैसे की कॉम्पैक्ट SUVs से लेकर मिड़सीजे SUV -कोपेस तक। इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन SUVs के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि 2024 में रोड्स पर आने की उम्मीद है।

1. महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट
महिंद्रा की XUV300 फेसलिफ्ट जो कि एक सब-4 मीटर SUV होगी। इस कार को 2024 में एक फेसलिफ्ट मिलने वाला है,जिसमें एक्सटेरियर और इंटीरियर में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं, और इसके साथ ही कुछ फीचर अपग्रेड भी दिए जाएंगे ।
इस XUV300 फेसलिफ्ट में नया ग्रिल्ल, बम्पर, हेडलैंप, और टेल लैंप दिया जा सकता है। इस गाड़ी के केबिन में भी मेकओवर किया गया होगा, नए डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ दिया जाएगा। इसके अलावा गाड़ी में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए दो 10.25-इंच के स्क्रीन भी दिए जाएंगे।

2. टाटा कर्व
आपको बता दें कि टाटा कर्व एक नया मिड़सीजे SUV कूप है जिसको टाटा मोटर द्वारा मिड-2024 में लांच किया जा सकता है। ये कार कर्व acti EV प्लेटफार्म पर आधारित है, जिसमें पंच EV का इस्तेमाल किया गया है।
कर्व में एक डिस्टिंक्टिवे SUV-कूप डिज़ाइन दिया जाएगा, जिसमें स्लोपिंग रूफलाइन, मस्कुलर हौंचे, LED लाइटिंग और 18-इंच के एलाय व्हील दिए जाएंगे। इसके अलावा इसमें लेदर उपहोल्स्टरी, एम्बिएंट लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ और हरमन साउंड सिस्टम दिया जाएगा।

3. महिंद्रा थार 5-डोर
ये महिंद्रा थार एक लीजेंडरी ऑफ-रोड SUV है जिसको इंडिया में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। हॉल ही में थार का एक नया जनरेशन मॉडल अपडेट किया गया है, जिसमें डिज़ाइन,फीचर ,कम्फर्ट और सेफ्टी में कई सुधार किये हैं।
महिंद्रा नें इस नई थार का एक 5-डोर वैरिएंट लांच करने का फैसला किया है, जो कि मिड-2024 में लांच होने की उम्मीद है। इस थार 5-डोर में भी 3-डोर मॉडल के जैसे ही फीचर्स दिए जाएंगे, जिसमें 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कण्ट्रोल, हिल डिसेंट कण्ट्रोल, ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल, ABS विथ EBD, ड्यूल एयरबैग्स, ESP फीचर दिए जाएंगे।

4. हुंडई अलकाज़ार फेसलिफ्ट
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हुंडई अलकाज़ार एक 6- या 7-सीटर SUV है जो कि हुंडई क्रेता पर बेस्ड है, लेकिन इसमें लम्बा व्हीलबेस और तीसरा सीट रो दिया गया है। इस अलकाज़ार को साल 2023 में लांच किया गया था और इसमें कई कस्टमर से पॉजिटिव रिस्पांस भी मिला था। इसमें प्रीमियम डिज़ाइन, स्पेसियस केबिन, फीचर-लोडेड इंटीरियर और रिफाइंड इंजन दिया गया है।

5. टाटा सिएरा
टाटा सिएरा को 2000 में बंद कर दिया गया था, लेकिन टाटा मोटर ने ऑटो एक्सपो 2020 में एक कांसेप्ट मॉडल के साथ नाम को पुनः प्रकट किया था। टाटा मोटर ने कन्फर्म किया है कि सिएरा कांसेप्ट को एक प्रोडक्शन मॉडल में बदला जा सकता है, जो की 2024 के आखिरी में या 2025 की शुरूवात में लांच हो सकती है।
सिएरा में स्लोपिंग बोनट, बड़ा ग्रिल्ल, LED लाइटिंग, गिलास रूफ, स्लाइडिंग रियर डोर और टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील दिए जाएंगे। सिएरा को कई फीचर्स भी मिलेंगे जैसे की पैनोरमिक सनरूफ, हरमन साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, क्रूज कण्ट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, ट्रैक्शन कण्ट्रोल, ABS विथ EBD, मल्टीप्ल एयरबैग आदि।