भारतीय टू व्हीलर बाजार में आपको एक से बढ़कर एक बाइक मिल जाती हैं। यहां आपको प्रत्येक वेरिएंट में बाइकें मिल जाती हैं। देश-विदेश की पॉपुलर बाइकों को आज आप भारतीय टू व्हीलर बाजार से सरलता से खरीद सकते हैं लेकिन कुछ बाइक ऐसी होती हैं, जो लोगों के दिल पर अपनी गहरी छाप छोड़ जाती हैं। ऐसी ही एक बाइक यामाहा की Yamaha RX100 भी रही है। 80 और 90 के दशक में यह बाइक सड़कों की शान थी।

हालांकि बाद में इसका प्रोडक्शन कंपनी ने बंद कर दिया था लेकिन आज भी लोग इसको काफी चाहते हैं। इसी चीज को देखते हुए अब यामाहा ने इस बाइक को नए लुक और नए फीचर्स के साथ बाजार में फिर से लांच करने का फैसला किया है। आइये अब आपको इस बाइक के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Yamaha RX100 का इतिहास

आपको बता दें की यामाहा ने धांसू बाइक को साल 1985 में लांच किया था। उस समय इस बाइक को जबरदस्त डिजाइन, बेहतरीन रफ़्तार तथा पावरफुल इंजन के लिए काफी पसंद किया जाता था। बहुत सी फिल्मों में भी इस बाइक का इस्तेमाल किया गया था हालांकि 1996 में वाहनों को लेकर आये नए नार्म्स के कारण कंपनी ने इसके प्रोडक्शन को बंद कर दिया था। आपको बता दें की उस समय इस बाइक में 98 सीसी का इंजन दिया जाता था। जो की 11 PS पावर और 10.39 Nm टॉर्क उत्पन्न करता था।

मिल सकता है दमदार इंजन

अब खबरें आ रहीं हैं की यामाहा अपनी बाइक Yamaha RX100 पर फिर से तेजी से काम कर रही है और जल्दी ही सिको लांच किया जाएगा। कई रिपोर्ट्स कहती हैं की इस बार आपको इस बाइक में 225.9 सीसी का इंजन दिया जाएगा। जो की आधुनिक तकनीक पर आधारित सिंगल सिलेंडर इंजन होगा। इस इंजन को BS6 उत्सर्जन नॉर्म्स के अनुसार ही तैयार किया जाएगा। यह इंजन 20 bhp तक का मैक्सिमम पावर उत्पन्न करने में सक्षम होगा।

फीचर्स तथा कीमत

आपको बता दें की Yamaha RX100 बाइक में आज के हिसाब से कई प्रकार के अपडेट दिए जाएंगे। अतः देखा जाये तो यह बाइक अब आज के फीचर्स के साथ बाजार में लांच की जायेगी। कई रिपोर्ट्स बताती हैं की इस बाइक में आपको ABS, फ्यूल इंजेक्शन, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसे एडवांस फीचर्स भी दिए जाएंगे।

इसकी कीमत के बारे में बात करें तो बता दें की इसकी कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर नहीं दी गई है हालांकि जानकार लोगों का मानना है की कंपनी अपनी इस बाइक को 1.25 लाख रुपये से 1.50 लाख रुपये की कीमत पर बाजार में उतारेगी।