नितिन गडकरी हमारे देश के सड़क निर्माण और परिवहन मंत्री है। हाल ही में काइनेटिक ग्रीन नाम की एक कंपनी के तरफ से इलेक्ट्रिक लूना को प्रस्तुत किया गया इस समारोह में नितिन गडकरी को बुलाया गया था। वह एक भाषण के दौरान उन्होंने अपनी पहली गाड़ी लूना का जिक्र किया और उसके बाद उन्होंने इलेक्ट्रिक लूना के भी कुछ बेहतरीन फीचर्स के बारे में बताया है।

हर किसी को अपनी पहली गाड़ी याद रहती है सेलिब्रिटी भी इससे दूर नहीं है। नितिन गडकरी भारत के जाने-माने बड़े मंत्री हैं और उनके कार्य इतनी बेहतर है कि विपक्षी दल भी उनकी बुराई नहीं करते है। ऐसे में उन्होंने किस गाड़ी की तारीफ की है यह जानना जरूरी है और इसके बारे में कुछ विस्तार पूर्वक जानकारी आज के समाचार में आपके समक्ष प्रस्तुत की गई है।

Nitin Gadkari की पहली गाड़ी

उन्होंने बताया कि लूना मेरी पहली गाड़ी थी जिसे 1980 के दशक में उनकी माता ने उन्हें गिफ्ट किया था। लूना गाड़ी से उनका काफी लगाव है और उन्होंने काइनेटिक ग्रीन कंपनी को इलेक्ट्रिक लूना लॉन्च करने के इमेज में काफी शुभकामनाएं भी दी है। उन्होंने बताया कि उसे जमाने में लूना भारतीय बाजार की सबसे पसंदीदा गाड़ी हुआ करती थी यह उन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन गाड़ी थी जो साइकिल से स्कूटर पर स्विच करना चाहते थे।

उस समय पर काइनेटिक ग्रीन नहीं लूना को लांच किया था और आज जब भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है तो फिर से वह भारतीय बाजार में लॉन्च हो रही है।

इलेक्ट्रिक लूना की कुछ खासियत

इलेक्ट्रिक लूना के लॉन्च में बहुत सारी हस्तियों को बुलाया गया था उसमें मुख्य गेस्ट के रूप में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जीते थे। उन्होंने इस बेहतरीन गाड़ी के बारे में कुछ विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। इसके अलावा कंपनी ने भी इलुना के कुछ खासियतों को बताया कि क्या गाड़ी 69000 से 70000 रुपए की रेंज में मिलेगी।

इसके साथ ही यह गाड़ी एक बार फुल चार्ज होने पर 50 किलोमीटर तक का रेंज होती है इसमें आपको 2.2 किलो वाट का एक बैटरी मिलता है। बैटरी की वैराइटी भी अलग-अलग हो सकती है अगर आप बैटरी चेंज करते हैं तो इसका रेंज बढ़ेगा जो 110 किलोमीटर से 130 किलोमीटर तक भी बढ़ सकता है। कंपनी का मानना है कि इस गाड़ी को चलाना 10 पैसे प्रति किलोमीटर के बराबर है। यह गाड़ी मुख्य रूप से मध्यवर्गीय और गरीब वर्गीय लोगों के लिए लॉन्च की जा रही है इलेक्ट्रिक फील्ड में या बहुत ही बेहतरीन गाड़ी है। यह बहुत ही हल्की है इस वजह से आप इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं और भीड़ भाड़े इलाके में भी आराम से चला सकते हैं।