Seat Belt Innovation – आज गाड़ी चलाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट बनाया गया है। इस कानून के मुताबिक अगर आप बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाते हैं तो यह एक दंडनीय अपराध है। आज केवल सेट बट ही नही गाड़ी में बैठे व्यक्ति की सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रकार के आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। केवल इतना ही नहीं रोड पर चलने वाले व्यक्ति की सुरक्षा कभी पूरा ध्यान रखा जाता है।

आपको बता दे आज से सालों पहले ऐसी सुरक्षा का इंतजाम नहीं था। गाड़ी का कुछ भी अच्छा लगभग 100 साल पहले हुआ था। गाड़ी में सीट बेल्ट कहां से आया और इसे पहनना इतना जरूरी कब से किया गया इसके बारे में विस्तार पूर्वक आज हम आपको बताने वाले हैं।

गाड़ी में Seat Belt कैसे आया

कर का खोज 1900 के अंत में हुआ था, जब अमेरिका के एक इंजीनियर ने गाड़ी में सीट बेल्ट लगाए ताकि लोगों की दुर्घटना के वक्त जान बच सके और वह सीट पर अपनी पकड़ बनाकर रख सके तब लोगों ने इस इनोवेशन के लिए उनकी खूब तारीफ की थी।

लेकिन जब वह इस इनोवेशन का पेटेंट कराने गए तो मालूम चला कि यह बहुत पहले पेटेंट हो चुका है। 10 फरवरी, 1885 को एडवर्ड जे. क्लॉकॉर्न नहीं करवाया था उस वक्त मोटर कर का आविष्कार भी नहीं हुआ था। असल में घोड़ा गाड़ी पर यात्रियों को ले जाने के दौरान घोड़ा बहुत हिलता था जिससे कोई परेशानी ना हो इसलिए वह उन्हें बांध दिया करते थे। बाजार में ऐसा करने वाले वह एकमात्र व्यक्ति थे अपने बिजनेस को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए उन्होंने सीट बेल्ट का पेटेंट लिया था।

इस तरह 1885 में घोड़ा गाड़ी में सीट बेल्ट इस्तेमाल होता था उसके लगभग 100 साल बाद मोटर व्हीकल का आविष्कार हुआ और लोगों ने उसमें सीट बेल्ट का इस्तेमाल करके खुद को सबसे बड़ा इनवर्टर समझा लेकिन इसका पेटेंट नहीं ले पाए।

आज सीट बेल्ट की वैराइटी भी मौजूद है

किसी जमाने में अपना बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए एक आदमी ने घोड़े गाड़ी पर बैठने वाले सवारी को बांधकर सीट बेल्ट का आविष्कार किया था। मोटर कर के आविष्कार के बाद बहुत सारे लोगों ने सीट बेल्ट को बहुत बड़ा इनोवेशन माना था लेकिन इसका इस्तेमाल राजा महाराजा के जमाने से हो रहा था। आज तो बात पूरी तरह से बदल गई है गाड़ी का आविष्कार हुए लगभग डेढ़ सौ साल से ज्यादा हो चुका है।

सीट बेल्ट के लिए अलग-अलग वैरायटी आ चुकी है और एक गाड़ी में सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट के साथ-साथ आनेको तकनीक भी मौजूद है। आप अपने सुरक्षा के अनुसार सीट बेल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं और सीट बेल्ट को पहनने की प्रक्रिया भी आसानी से ऑनलाइन सीख सकते हैं।