यदि आप अपने पैसे पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो एफडी तथा छोटी बचत योजनाएं दो प्रकार के ऐसे विकल्प मानें जाते हैं जिनमें काफी कम जोखिम होता है। इस समय सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर अच्छा ब्याज मिल रहा है। अतः आप इसका लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें की जुलाई से स‍ितंबर की ब्‍याज दर 8.2 प्रत‍िशत तय की गई है।

निवेश सीमा भी बढ़ाई गई

आपको बता दें की इस वर्ष के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई कर व्यवस्था को लागू किया है तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत ही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की निवेश सीमा को 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा सितंबर में खत्म हो रही तिमाही में ब्याज दर को बढ़ाकर 8.2 प्रत‍िशत किया गया है। इससे पहले यही ब्याज दर 8 प्रत‍िशत थी और इससे भी पहले यह ब्याज दर 7.6 प्रत‍िशत थी तथा निवेश की राशि सीमा 15 लाख रुपये थी।

मिलेगा 20500 रुपये का लाभ

आपको बता दें की वित्त मंत्री की और से निवेश की सीमा 30 लाख रुपये करने तथा ब्याज दर 8.2 प्रत‍िशत करने के बाद में पांच साल की मैच्‍योर‍िटी पर 12.30 लाख रुपये ब्‍याज के साथ में कुल 42.30 लाख का लाभ निवेशक को होगा अर्थात 2 लाख 46 हजार रुपये सालाना अथवा 20500 रुपये मंथली का लाभ निवेशक को होगा। अब 9500 रुपये की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को 20500 रुपये का लाभ मिलेगा।

यह है योजना

आपको बता दें की सरकार की और से “वरिष्ठ नागरिक बचत योजना” को चलाया जाता है। इस योजना का उद्देश्य सेवानिवृत्त व्यक्तियों को आर्थिक मदद प्रदान करना है। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह ब्याज का पैसा दिया जाता है। इस योजना में प्रत्येक तिमाही में सरकार की और से योजना की ब्याज दर में परिवर्तन किया जाता है। इस योजना में पति-पत्नी दोनों एकल या ज्वाइंट खाता साथ में खोल सकते हैं। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत डेढ़ लाख रुपये तक टैक्स में छूट भी दी जाती है।