नई दिल्ली। नोकिया फोन बनाने वाली कंपनी HMD Global ने एक साथ कई स्मार्ट फोन्स लॉन्च किया। देश की HMD Global कंपनी ने जो फोन लॉन्च किया उनमें से कई फोन तो रिब्रांडेड थे। इसी के साथ HMD Global ने नोकिया के लंबे समय से अवेटेड शानदार समार्ट फोन Nokia 2660 Flip को भी बाजार में उतारा है। आपको बतादें नोकिया का ये शानदार फोन डुअल डिस्प्ले वाला फोन है।

नोकिया कंपनी का ये फ्लिप फोन डुअल सिम स्लॉट के साथ दिया गया है। इस फोन को कंपनी ने 4G/LTE को सपोर्ट करने वाले फीटर्स से लैस बनाया है। इस फोन में मेन कैमरा के साथ फ्लैश लाइट की सुविधा दी गई है। यदि आप चाहें तो इसके स्टोरेज को बढ़ा भी सकते हैं। दूसरे फोन से अलग इसकी बैटरी को आप रिमूव भी कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने इस फोन में म्युज़िक लवर्स के लिए 3.5mm का ऑडियो जैक भी दिया है।

कंपनी ने नए Nokia 2660 Flip फोन को कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ तैयार किया है। कंपनी ने इस फोन में बेसिक फोन के सभी फीचर्स दिए हैं। इतना ही नहीं, इस फोन में कुछ और भी लेटेस्ट फीचर्स दिए गए हैं, जो इस फोन को दूसरे फोन से अलग बनाते हैं और इस फोन को यूज करना ज्यादा आसान बनाते हैं।

Nokia 2660 Flip फोन में नोकिया कंपनी ने S30+ ऑपरेटिंग सिस्टम दिया है। डुअल डिस्प्ले इस फओन की सबेस बड़ी खासियत है। यदि फोन के डिसप्ले की बात करें तो फोन के हैंड होल्डिंग हिस्से में यानी इनसाइड में 2.8-इंच QVGA डिस्प्ले है तो फ्लिप होने वाले हिस्से में 1.77-इंच का QQVGA डिस्प्ले दिया गया है। इस फ्लिप फोन को स्पीड देने के लिए नोकिया कंपनी ने Unisoc T107 प्रोसेसर लगाया है। यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो इस फोन में VGA कैमरा इनबिल्ड है। इसके अलावा फोन में 128MB की इंटरनल स्टोरेज कैपेसिटी दिया गया है। आप चाहें तो इस फओन की स्टोरेज क्षमता को माइक्रो-एसडी कार्ड की मदद से 32GB तक बढ़ा सकते है।

नोकिया कंपनी के इस फ्लिप फोन को लंबी लाइफ देने के लिए फोन में कंपनी ने 1,450 mAh की बैटरी दी है। कंपनी ने इस फ्लिप फोन में FM Radio भी दिया है, साथ में MP3 प्लेयर का सपोर्ट भी दिया गया है।

इतना ही नहीं इस मौके पर HMD Global कंपनी ने Nokia 8210 4G और Nokia 5710 XpressAudio को भी एक साथ लॉन्च किया है। यदि Nokia 8210 4G में की बात करें तो इस फोन में S30+ OS और 2.8-इंच का QVGA डिसप्ले दिया गया है। यह फोन Unisoc T107 प्रोसेसर के साथ 4G को सपोर्ट करने वाला है।

इस फोन में VGA कैमरा और 128MB का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। इसके अलावा यदि चाहों तो 32GB तक माइक्रो एसडी कार्ड लगा कर फोन की मेमोरी बढ़ा सकते हैं। इसमें 1,450mAh की बैटरी दी गई है। साथ में FM Radio और एक MP3 प्लेयर भी मिलेगा।

इसके अलावा Nokia 5710 XpressAudio को देखें तो कंपनी ने इस फोन की डिजाइन को अलग लुक दिया है। इस फोन में कैंडीबार फॉर्म फैक्टर स्लाइडर और इन-बिल्ट TWS ईयरबड्स दिए गए हैं। इस फोन में भी 2.4-इंच QVGA स्क्रीन के साथ 1,450mAh की बैटरी दी गई है। साथ में VGA कैमरा मिलता है।

फोन की कीमत और उपलब्धता

नोकिया कंपनी के ये सभी फोन यूके में पेश किए गए हैं। यदि Nokia 8210 4G और Nokia 2660 Flip की कीमत को देखें तो तो इनकी कीमत £64.99 यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 6,000 रुपये है। और Nokia 5710 XpressAudio की कीमत £74.99 यानी भारतीय मुद्र में ये फोन लगभग 7 हजार रुपये में मिलेगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले समय में या सभी फोन भारत में उपलब्ध होंगे और भारत में इनकी कीमत क्या होगी इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है।