आज हम एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसका स्वाद लेना हर कोई चाहता हैं। इसको खाने के लिए लोग बाहर जाकर के पैसे लगाकर अलग अलग टेस्ट ट्राई करते हैं। इस लिए अब बाहर जाने और ज्यादा पैसे लगाए बिना आप खुद से घर पर ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं। मोमो एक प्रकार का स्टीम्ड डंपलिंग है जो नेपाल, तिब्बत, भूटान और भारत के कुछ हिस्सों में एक लोकप्रिय व्यंजन है। पकौड़ी आमतौर पर सब्जियों, मांस, या पनीर से भरी होती है और डिपिंग सॉस के साथ परोसी जाती है।

मोमो बनाने की जरूरी सामग्री

2 कप ऑल – परपज़ आटा
1/2 छोटा चम्मच नमक
1/2 कप गर्म पानी
1 एलबी ग्राउंड चिकन
1/2 प्याज, बारीक कटा हुआ
1/4 कप धनिया, बारीक कटा हुआ
2 लहसुन लौंग, कीमा बनाया हुआ
1 बड़ा चम्मच अदरक, कीमा बनाया हुआ
1 बड़ा चम्मच सोया सॉस
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार

ऐसे बनाए स्वादिष्ट मोमो

एक मिश्रण कटोरे में, आटा और नमक मिलाएं। आटा बनने तक धीरे-धीरे गर्म पानी डालें। लगभग 10 मिनट के लिए आटा गूंध लें जब तक कि यह चिकना और लोचदार न हो जाए। आटे को एक नम कपड़े से ढककर कम से कम 30 मिनट के लिए आराम करने के लिए अलग रख दें।

एक अलग कटोरे में, पिसा हुआ चिकन, प्याज, सीताफल, लहसुन, अदरक, सोया सॉस, वनस्पति तेल, नमक और काली मिर्च मिलाएं।

आटे की सतह पर, आटे को एक पतली शीट में बेल लें। लगभग 3 इंच व्यास वाले हलकों को काटने के लिए एक गोल कुकी कटर या एक छोटी कटोरी का उपयोग करें।

प्रत्येक सर्कल पर चिकन भरने का एक बड़ा चमचा चम्मच। प्लीटेड पाउच बनाने के लिए सर्कल के किनारों को सावधानी से एक साथ मोड़ें, उन्हें एक साथ पिंच करें। सुनिश्चित करें कि मोमोज को कसकर सील कर दिया गया है।

मोमोज को पार्चमेंट पेपर या गोभी के पत्तों से ढके स्टीमर बास्केट में रखें। लगभग 10-12 मिनट तक या मोमोज के पूरी तरह से पकने तक स्टीम करें।

मोमोज को डिपिंग के लिए मसालेदार टमाटर की चटनी या सोया सॉस के साथ गरमागरम परोसें। आनंद लेना!

मोमो एक प्रकार का स्टीम्ड डंपलिंग है जो नेपाल, तिब्बत, भूटान और भारत के कुछ हिस्सों में एक लोकप्रिय व्यंजन है। पकौड़ी आमतौर पर सब्जियों, मांस, या पनीर से भरी होती है और डिपिंग सॉस के साथ परोसी जाती है।