Honda U-GO Electric Scooter: इस बार के ऑटो एक्सपो 2023 में एक से बढ़कर एक बेहतरीन और शानदार पावरफुल बैटरी वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए गए. कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्यादा रेंज प्रदान करने का दावा कर रहे थे, कुछ पावरफुल बैटरी देने का, और कुछ कम दाम में EV में उपलब्ध मिलने वाले बेहतरीन फीचर्स का. लगातार भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती डिमांड को देखते हुए ज्यादातर टू व्हीलर कंपनियां अपनी अपनी इलेक्ट्रॉनिक बाइक और स्कूटर मार्केट में उतारने की तैयारी कर रहे हैं.

2023 Auto Expo में कई कंपनियों ने अपने-अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए और इसी एक्सपो में शोकेस किया गया था होंडा का Honda U-GO इलेक्ट्रिक स्कूटर. Honda U-GO इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद 130 किलोमीटर तक की तगड़ी रेंज के साथ दौड़ेगा.

आपको बता दें कंपनी के इस Honda U-GO इलेक्ट्रिक स्कूटर को चीन में लॉन्च कर दिया है और अब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में उतारने की तैयारियां चल रही हैं. आइए जानते हैं इस स्कूटर में क्या फीचर्स और स्पेसिफिकेशन दी गई है.

Honda U-GO इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स

बता दें होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चीन में लॉन्च कर दिया गया है. चीन की सड़कों पर यह स्कूटर चल रहा है और इस स्कूटर में फीचर्स की बता करें तो इस स्कूटर को दो बैटरी वैरिएंट के साथ पेश किया गया है. पहला बैटरी वैरिएंट में कंपनी ने 1.2kW continuous hub मोटर का यूज किया है जो की 1.8kW का पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है,
और दुसरे बैटरी वैरिएंट में कंपनी ने 800W continuous hub मोटर दी है जो की 1.2kW पॉवर जेनरेट करता है. दोनो वेरिएंट की टॉप स्पीड निकाले तो पहले वेरिएंट की टॉप स्पीड 53 किलोमीटर प्रति घंटा है वहीं दूसरे वेरिएंट की टॉप स्पीड 43 किलोमीटर प्रति घंटा है. खास बात यह है कि कंपनी द्वारा इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में Removable बैटरी दी गई है.

Honda U-GO इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत

जल्द ही इसे भारतीय बाजार में लांच करने का फैसला लिया जाएगा फिलहाल यह स्कूटर चाइना में लॉन्च हो चुका है और वहां इसकी कीमत 1,150 डॉलर यानी लगभग 85 हजार रुपये है. देखने वाली बात यह होगी कि अब भारतीय बाजार में होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत क्या होगी.