नई दिल्लीः Driving Licence: अगर आप भी दो पहिया वाहन या चार पहिया वाहन चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि आप कार, बाइक, स्कूटी, स्कूटर या अन्य कोई भी वाहन चलाते हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है तो अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी, वह कैसे? इस खबर में पूरी जानकारी में आपको बताते हैं तो खबर को पूरा आखिर तक जरूर पढ़िए.

आप भी अगर कार, बाइक, स्कूटी चलाते हैं तो जाहिर सी बात है आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत ही जरूरी है. अगर कोई भी व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कोई वाहन चलाता हुआ पकड़ा जाता है तो उस पर यातायात के नियमों के द्वारा कड़ी कार्रवाई होती हैं. कई बार ऐसा होता है कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस घर पर जल्दबाजी में छूट जाता है लेकिन अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पकड़े जाते हैं तो आपको भारी चालान भरना पड़ जाता है लेकिन अब अगर आप अपना डीएल घर पर भूल गए है तो अब आपको कोई भी पुलिस नहीं पकड़ पाएगी. जी है दोस्तो सही सुना आपने अब अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो उसे आप आराम से अपने घर पर ही रख सकते हैं और बिना डीएल लिए कोई भी वाहन चला सकते हैं.

आपको बात दें, सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए डिजिलॉकर (DigiLocker) नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है जिसमें इस एप्लीकेशन के द्वारा भारत का कोई भी नागरिक अपने जरूरी डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी को इस ऐप पर अपलोड कर सकता है.

यह कॉपी सभी जगह मान्य होती है. ऐसे में अगर आप अपने डीएल की कॉपी भी इसमें रखना चाहते है तो आप अपने डीएल को यहां अपलोड कर दें और अपना ओरिजिनल डीएल आराम से अपने घर पर रखे. अगर आप कोई भी वाहन बाहर चलाते हैं तो आपको डीएल ले जाने की झंझट नहीं पड़ेगी अब आप इस ऐप में अपलोड हुआ अपना डीएल दिखाएं और डीएल ले जाने की चिंता से छुटकारा पाएं.