आज के समय में लोग पेट्रोल और डीजल की कीमत से लोग बहुत ज्यादा परेशान है. ऐसे में बहुत सारे लोग इलेक्ट्रिक कार लेना पसंद करते हैं. इसका डिज़ाइन और लुक बाकि के गाड़ियों से बिलकुल अलग है. इसी डिमांड के वजह से इलेक्ट्रिक कारें काफी महंगी मिलने वाली है. इसी बीच अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार खरीदने का बजट नहीं है तो क्या आपको पता है अपनी पुरानी पेट्रोल/डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में आसानी से बदल सकते हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में कई सारी कंपनियां हैं जो इस बात का काम कर रही हैं. असल में ये कंपनियां आपकी पुरानी रेगुलर कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने वाली है और वारंटी भी आपको मिल जाती है. आप चाहे तो एट्रियो और नॉर्थवेम्स को ही ले लीजिये. असल में ये दोनों कंपनियां इस सेक्टर की बड़ी कंपनियां मौजूद हैं.

बनी है इलेक्ट्रिक कार

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में आप चाहे तो अपनी वैगनआर, ऑल्टो, डिजायर, आई10 समेत किसी भी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदल सकते हैं. आप चाहे तो पेट्रोल या डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी लगा सकते है. साथ ही आप अब इस कार में कुछ अलग करवा सकते है. एक रिपोर्ट के हिसाब से 20 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर और 12 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी वाली कार को बदलने में लगभग 4 लाख रुपये है.

रेंज

आप इस कार में रेंज की करें तो आपको उसमें किलोवाट की बैटरी लगी हुई है. वही कई मीडिया रिपोर्टों के हिसाब से अगर रूपांतरण के दौरान 12 kWh लिथियम-आयन बैटरी लगाई गयी है. आप अगर इस इलेक्ट्रिक चार्ज पर एक बार 70 किमी की रेंज देती है. वही 22 kWh लिथियम-आयन बैटरी 150 किमी तक की रेंज देती है.