5-Door Mahindra Thar Electric: आज कल इलेक्ट्रिक कार दुनिया में तहलका मचा रहा है. इसी बीच महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी एक बड़ा फैसला लिया है. जी हाँ दरअसल महिंद्रा एंड ग्लोबल पिक अप और 5-डोर थार इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को शोकेश किया है. असल में महिंद्रा थार अब इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में नज़र आने वाला है. यह लाइटवेट बॉडी कंस्ट्रक्शन और एक्सपैंडेड बैटरी कैपेसिटी तक के लिए तैयार हुआ है. दरअसल इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट में आपको थार में 2776 मिमी से 2976 मिमी तक का व्हीलबेस है

आपको थार के इलेक्ट्रिक वर्जन में टायरों के समग्र व्यास और ग्राउंड क्लीयरेंस के 300 मिमी में वृद्धि हो गई है. इस महिंद्रा ने खुद इस बात को स्पष्ट किया है कि 5-डोर थार इलेक्ट्रिक ऑफ-रोड कैपेसिटी को फिर से परिभाषित होगी. आपको इसमें प्रोच एंगल, डिपार्चर एंगल, रैंप-ओवर एंगल और वॉटर वेडिंग क्षमता जैसे फीचर्स मिलेंगे. यही नहीं आपको इस इलेक्ट्रिक मॉडल का डिज़ाइन और स्टाइल बिलकुल अलग मिलेगा.

फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इसके कुछ प्रमुख डिज़ाइन मिलेंगे. इसमें आपको एलिमेंट्स में रेट्रो-स्टाइल वाले स्टांस के साथ चौकोर फ्रंट, छोटी विंडशील्ड (हमर के जैसी), दो स्क्वायर एलईडी डीआरएल सिग्नेचर, फ्लैट रूफ और बड़े पहिये, ऑफ-रोड टायर, रियर एलईडी टेललैंप और रियर टेलगेट इंटीग्रेटेड स्पेयर व्हील जैसे फिचेस शामिल है. इस थारइलेक्ट्रिक को एसयूवी के 4WD (फोर-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ लॉन्च होने की उम्मीद है. इसमें आपको एक डुअल मोटर लगी मिलेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे महिंद्रा अब एक के बाद एक अपनी चार आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी जिनके नाम XUV.e8, XUV.e9, BE.05 और BE.07 की लॉन्च होने वाली है. बता दे सबसे पहले महिंद्रा XUV.e8 लॉन्च होंगी जो XUV700 का इलेक्ट्रिक वर्जन है. कहा जा रहा है की इसे दिसंबर 2024 में लॉन्च किया जाएगा. इसके बाद अप्रैल 2025 में XUV.e9, अक्टूबर 2025 में BE.05 और अप्रैल 2026 में BE.07 लॉन्च किए जाएंगे.