आपको बता दें की हमारे देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने अपने एक बेहद ख़ास इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया है। इसका नाम Ola Solo स्कूटर है। यह देश का पहला ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर है और इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड फीचर्स भी दिए गए हैं। इसकी ख़ास बात यह है की यह अपना बैलेंस खुद ही बनाता है तथा खुद ही दौड़ सकता है। AI टेक्नोलॉजी के जरिये इसको काफी सेफ तथा आरामदायक बनाया गया है। आइये अब आपको इस स्कूटर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

AI से लैस है यह स्कूटर

आपको बता दें की Ola Solo में आपको AI नेविगेशन दिया जा रहा है। जो आपकी कहीं भी आने जाने में मदद करेगा। कंपनी का दावा है की अडेप्टिव एल्गोरिदम JU-GUARD से स्कूटर हर बार सफर करने पर सीखता है। इससे स्कूटर की रेंज तथा परफॉर्मेंस बेहतर रहती है। ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस स्कूटर का ऐलान किया है। उन्होंने बताया की यह भारत का पहला ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह AI से लैस एक स्मार्ट ट्रैफिक स्कूटर है।

मिलेगा कई भाषाओँ का सपोर्ट

आपको बता दें की यह स्कूटर वॉइस इंटरफेस सुविधा के साथ में आएगा। यह कई प्रकार की भाषाओं में बात कर सकेगा। यह सब ओला की कृत्रिम एआई टेक्नोलॉजी के जरिये होगा और इसमें आपको 22 भाषाओं का सपोर्ट भी मिलेगा। सुरक्षा के लिहाज से भी यह स्कूटर काफी अच्छा होगा। इस स्कूटर में हेलमेट को चालू करने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी की सुविधा भी आपको मिलेगी। जिसके कारण राइडर की सेफ्टी सुनिश्चित हो सकेगी।

मिलेगी सेफ ड्राइविंग

इस स्कूटर से शहरी ट्रैफिक में जाना काफी आसान होगा। इसमें ह्यूमन मोड दिया गया है, जो ट्रैफिक में आपकी मदद करता है। यह दूसरी गाड़ियों से तालमेल बैठकर चलेगा। संभावित ख़तरा होने पर इसका वाइब्रेटिंग सीट अलर्ट मोड आपकी सुरक्षा करेगा। इस स्कूटर में बैटरी लेवल लो होने पर यह खुद ही आसपास के स्थान में हाइपरचार्जर को सर्च कर लेता है। ओला एप के ‘समन मोड’ के जरिये आप खुद ही इस स्कूटर को अपने पास में बुला सकते हैं। यह स्कूटर अपने आसपास के स्थान की 3D मैपिंग भी करता है। बता दें की कंपनी ओला S1 प्रो, S1 एयर और S1 X+ की बिक्री करती है।