आपको पता होगा ही की कहीं भी आना जाना हो अथवा ट्रैफिक से निकलना हो तो बाइक एक अच्छा ऑप्शन होती है हालांकि विषम परिस्थितियों में बाइक चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। तेज गर्मी, बारिश या सर्दी के मौसम में बाइक चलाना काफी मुश्किल भरा काम है। इसके अलावा बाइक में आपको ख़ास प्रोटेक्शन भी नहीं मिलती है। ऐसे समय में कार ही काम आती है हालांकि कार को खरीदने का बजट हर किसी के पास में नहीं होता है।

अतः आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बता रहें हैं। जिसकी कीमत 5 लाख रुपये से कम है और आप इसको आसान किस्तों पर भी खरीद सकते हैं। इस कार का नाम Maruti Suzuki Alto K10 है। इसके बेस मॉडल का ऑन-रोड प्राइस 4.50 लाख रुपये तक है। इसके बेस मॉडल में आपको आवश्यक फीचर्स मिल जाते हैं और यह आपको प्रत्येक मौसम में आसानी से बचा लेती है।

वेरिएंट तथा इंजन

आपको बता दें की भारतीय बाजार में कंपनी Alto K10 को चार वेरिएंट Std, LXi, VXi और VXi+ में सेल करती है। इनमे VXi मॉडल को CNG वेरिएंट में भी सेल किया जाता है। इसके टॉप मॉडल की कीमत 6.61 लाख रुपये तक जाती है। इसमें काफी दमदार इंजन आपको दिया गया है। बता दें की इसमें Alto K10 में 1.0-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

यह इंजन 66 bhp की पावर और 89 Nm का टॉर्क उत्पन्न करने की क्षमता रखता है। यह 5-स्पीड मैनुअल यूनिट या एएमटी गियरबॉक्स के साथ में आता है। इस इंजन के साथ में आपको काफी अच्छा माइलेज मिल जाता है। बता दें की इस कार में आपको 24 से 33 किलोमीटर तक का माइलेज आसानी से मिल जाता है।

जान लें फाइनेंस प्लॉन

वर्तमान समय में बाइकों के दाम काफी बढ़ चुके हैं। अतः ऐसे में कार को खरीदने में भी आपकी क़िस्त बाइक के समान ही आएगी। हालांकि इसके लिए आपको कुछ पैसा डाउन पेमेंट के तौर पर देना होता है। मान लें यदि आप 1.35 लाख रुपये डाउन पेमेंट के तौर पर देते हैं तो 9% की ब्याज दर से इस कार के लिए आपकी क़िस्त 5 हजार रुपये प्रति महीना के आसपास बनती है। इस प्रकार से देखा जाए तो आप बेहद कम पैसे में इस कार को घर ला सकते हैं।