मोदी सरकार पीएम किसान मानधन योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 3,000 रुपए प्रति माह की पेंशन दे रही हैं। इसके साथ ही मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े 12 करोड़ से अधिक किसानों के लिए कई नए फायदे देने की घोषणा की है। इन फायदों में किसान क्रेडिट कार्ड भी प्रमुख है।

हर वर्ष सरकार देगी 36,000 रुपए

मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत लाभार्थियों को किसी तरह का कोई कागज नहीं देना होगा और बिना एक रुपया खर्च किए सरकार से प्रति माह 3000 रुपए तक पा सकते हैं। यह एक ऐसी योजना है जिसमें उन्हें अपनी जेब से कुछ नहीं देना होता परन्तु वे सरकार से मिलने वाली पेंशन के भरोसे अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं।

किस तरह पा सकते हैं आप 3000 रुपए की मासिक पेंशन

इसके लिए आपको अधिक कुछ करने की आवश्यकता नहीं है वरन सरकार से प्रति माह वर्तमान में जो भी सहायता राशि प्राप्त हो रही हैं, उसी से आप सीधे अंशदान चुन सकते हैं। इस तरह PM Kisan Mandhan Yojana से प्राप्त होने वाले लाभ में से आप सीधे ही अंशदान कर सकते हैं, इस तरह आपको अपनी जेब से एक रूपया भी खर्च नहीं करना होगा और आप सरकार द्वारा दी जाने वाली 36000 रुपए सालाना पेंशन पाने के अलावा अन्य लाभों के भी हकदार बन जाएंगे।

कौन कर सकता है अप्लाई

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अन्तर्गत ऐसा कोई भी भारतीय जिसकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच हो, इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना सकता है। हालांकि उसके पास अधिकतम 2 हैक्टेयर जमीन ही होनी चाहिए। हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें न्यूनतम 20 वर्षों के लिए 55 रुपए से 200 रुपए प्रति माह तक का अंशदान देना होगा। यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ता है तो उसे मात्र 55 रुपए ही प्रति माह देने होंगे जबकि कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र में जुड़ता है तो उसे हर माह 200 रुपए तक का अंशदान देना होगा।