एक ज़माना था जब यामहा की RX100 युवा दिलों की धड़कन हुआ करती थी। वह समय ऐसा था जब रोड़ के बादशाह बुलेट को भी छोड़ कर लोग यामाहा के आरएक्स 100 को पसंद करते थे। यह बात है 90 के दशक की, जब फर्राटा भरते सड़कों पर उस ज़माने की सुपर बाइक दौड़ती थी तो लड़कियां भी इस बाइक पर फिदा हो जाती थीं। वह समय ऐसा था जब कोई दूसरी इक को पसंद ही नहीं करता था। अब एक बार फिर से लोगों के दिलों पर राज करने आ रही है जापानी कंपनी यामहा की 4 दशक पुरानी बाइक RX100 लेकिन इस बार ये नए अवतार में आने वाली है। आपको बतादें 1985 में पहली बार Yamaha RX100 भारत की सरज़मी पर आई तो युवाओं के दिलों पर छा गई। सूत्रों की माने तो यामहा की ये रेट्रो बाइक पूरी तरह नए अवतार में आने वाली है।
1996 में देश की सबसे पॉपुलर बाइक थी Yamaha RX100
Yamaha RX100 को स्पीड किंग कहा जाता था। बॉलीवुड की कई फिल्मों में इस बाइक ने धमाल मचाया था। बाद में सन 1996 में इस बाइक के निर्माण पर कार्बन उत्सर्जन के नियम आड़े आए और इसका उत्पादन बंद हो गया। यामहा के RX100 लोगों की कितनी चहेती थी इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इस बाइक को आज भी लोग सड़कों पर खोजते हैं। यहां तक कि इस बाइक को मॉडिफाई करके भी चलाई जा रही है।
यामाहा की इस शानदार बाइक को एक बार फिर से नए प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा है। इस बार बाइक में नया सस्पेंशन और वायर-स्पोक व्हील्स में थोड़ी बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके अलावा यमहा कंपनी टेलिस्कोपिक फोर्क्स से बना फ्रंट सस्पेंशन और डुअल शॉक एब्जॉर्बर देसकता है। इस बाइक के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और पीछे ड्रम ब्रेक हो सकता है।
Yamaha RX100 बाइक में यामाहा Rx100 का धांसू इंजन मिल सकता है, लेकिन अभी स्पष्ट नहीं है कि कौन सा इंजन दिया जा सकता है। यामाहा के पास अभी 125 सीसी इंजन, 150 सीसी और 250 सीसी इंजन हैं, इन्हीं में से किसी इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। वेसे ज्यादा उम्मीद 125 सीसी के इंजन या 150 सीसी का इंजन इसमें दिया जा सकता है।
Yamaha RX100 का अपडेट वर्जन
Yamaha के अपडेटेड वर्जन में बड़े और अधिक शक्तिशाली फ्यूल-इंजेक्टेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। बाइक में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), इलेक्ट्रिक स्टार्ट और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे नए फीचर्स भी मिल सकते हैं।
New Yamaha RX100 Price नई यामाहा RX100 की कीमत
नई यामाहा RX100 की कीमत को देखएं तो Yamaha कंपनी की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। अभी तो यह भी क्लीयर नहीं है कि आरएक्स100 को देश में कब लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि अटकलें लगाई जा रही हैं कि यामहा कंपनी 2023 के आखिर तक या या 2024 की शुरुआत में इस बाइक को सड़क पर उतार जा सकता है। यामाहा की दूसरी मोटरसाइकिलों की अपेक्षा इसकी कीमत लगभग 1.25 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है।