आज के समय में लोगों को इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाना काफी ज्यादा पसंद है। Ather Energy कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लोग बहुत ज्यादा ही पसंद करते हैं और इसलिए उनकी सेल बहुत ज्यादा होती है।

हाल में कंपनी ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather Rizta को भारत में लॉन्च करने जा रही है। जो कि एक फैमली-फ्रेंडली स्कूटर है। इस स्कूटर को Rizta S, Rizta Z और Rizta Z (3.7kWh) वाले तीन वेरिएंट्स में उतारा गया है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का बेस-स्पेक एथर रिज्टा एस की कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, तो वहीं रिज्टा जेड वेरिएंट की कीमत 1.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसके टॉप वेरिएंट Ather Rizta Z (3.7kWh) मॉडल की कीमत 1.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। तो चलिए अब आपको इस स्कूटर में मिलने वाले फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Ather Rizta के फीचर्स
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बड़े रियर फ्रेम के कारण, एथर रिज़्टा में न केवल स्कूटर सेगमेंट में सबसे बड़ी सीट दी जा रही है, इसके अलावा 34-लीटर अंडरसीट स्टोरेज भी दी जा रही है। इस सीट के नीचे में एक छोटा पॉकेट भी दी गई है, जहां पर आप चाबियों और बटुए जैसी छोटी चीजों को आसानी से रख सकते हैं। इस एथर रिज्टा एस और रिजटा जेड वेरिएंट में कंपनी ने 2.9kWh बैटरी पैक दिया गया है इसके दोनों मॉडल 123 किमी की सर्टिफाइड रेंज के देते हैं। इस स्कूटर के बैटरी पैक को 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है।
Ather Rizta में दिया बैटरी पैक
आपको बता दें कि Ather Rizta में 3.7kWh का बैटरी पैक दिया जा रहा है और ऐसे में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सर्टिफाइ़ रेंज 160 किमी है। हालांकि, इस बड़ी बैटरी के अलावा यह मॉडल केवल 4 घंटे और 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की परफॉर्मेंस के बारे में बात करें तो नए एथर रिज्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है।

Ather Rizta के स्पेशल फीचर्स
Rizta S में आपको 7-इंच की सेगमेंटेड डिस्प्ले के साथ-साथ एलईडी लाइटिंग और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसी सुविधाएं भी दी जा रही हैं। लेकिन 13,000 रुपये के प्रो पैक के साथ भी इसमें आपको मैजिक ट्विस्ट, स्किड कंट्रोल, डॉक्यूमेंट स्टोरेज, लाइव लोकेशन शेयरिंग और WhatsApp प्रीव्यू जैसी सुविधाएं नहीं दी गई हैं। तो वहीं दूसरी तरफ Rizta Z के दोनों वेरिएंट्स में सभी सुविधाओं के साथ-साथ डॉक्यूमेंट स्टोरेज, ट्रिप प्लानर, SmartEco मोड, ब्लूटूथ कॉल एंड म्यूजिक कंट्रोल, ऑटो होल्ड, फॉल सेफ, ऑटो इंडिकेटर कट-ऑफ, ESS, गूगल मैप्स, रियल-टाइम चार्जिंग स्टेटस, और एलेक्सा जैसी अन्य सुविधाएं भी दी जा रही हैं।