Whatsapp New Updates जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं दुनिया भर में ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम बढ़ते ही जा रहे हैं। इन सभी तरह के फ्रॉड से सावधान रहने के लिए सरकार अक्सर में नियम बनाती है। हाल ही में वर्ष 2021 में बनाए गए IT नियम के उल्लंघन के चलते सरकार ने फरवरी में 76 लाख व्हाट्सएप अकाउंट को बन कर दिया है। 

आपको बता दे उसमें से 14 लाख 24 हजार अकाउंट ऐसे हैं जिसे परमानेंटली हमेशा के लिए बैन किया गया है। हालांकि अगर आपका अकाउंट गलती से बना हो गया हो तो आप उसके लिए ईमेल के जरिए व्हाट्सएप को रिव्यू कर सकते हैं। 

14 लाख से अधिक अकाउंट हमेशा के लिए बैन 

अगर हम मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 1 फरवरी से लेकर 29 फरवरी तक के दौरान में सरकार ने 7,628,000 वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया है। इनमें से 14 लाख अकाउंट ऐसे हैं जिन्हें हमेशा के लिए बंद किया गया है और इस नंबर से दोबारा व्हाट्सएप अकाउंट बनाना संभव नहीं है। सरकार की तरफ से बंद किए गए इन व्हाट्सएप अकाउंट को फ्रॉड या फिर बिजनेस अकाउंट माना जा रहा है। 

रिकॉर्डेड अकाउंट ही हुए है बैन 

इसके अलावा आपको बता दे भारत के सबसे बड़े मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप पर अब तक 500  मिलियन से अधिक यूजर्स मौजूद है। रिपोर्ट्स में दी गई जानकारी के मुताबिक फरवरी में सिर्फ भारत देश में 16618 शिकायत दर्ज की गई है। साथ ही रिकॉर्ड संख्या पर कार्रवाई भी की गई है। सरकार का कहना है कि केवल ऐसे ही व्हाट्सएप अकाउंट को बंद किया जा रहा है जिसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। 

न करें ये काम Whatsapp New Updates

अगर आप आईटी नियम के बारे में नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं कि ऐसे कौन से मुख्य काम है जो आपको नहीं करने हैं तो नीचे दिए गए मुख्य बिंदुओं का ध्यान रखकर ही व्हाट्सएप का इस्तेमाल करें।

  • कभी भी किसी मैसेज को अफवाह के तरीके से फॉरवर्ड ना करें। 
  • फेक मैसेज को क्रॉस चेंज करके ही आग आगे फॉरवर्ड करें। 
  • किसी की निजता का पूरा ख्याल रखें और किसी भी उल्लंघन वाले मैसेज को फॉरवर्ड ना करें। 
  • जान से मारने या धमकी देने वाले मैसेज को कभी किसी को फॉरवर्ड ना करें। 
  • किसी को मानसिक रूप से परेशान या फिर अन्य किसी प्रतिक्रिया से परेशान करने वाले मैसेज को फॉरवर्ड ना करें।