नई दिल्ली: देश की जानीमानी चाइनीज टेक कंपनी रीयलमी देश मे ताबड़तोड़ मोबाइल की बिक्री का जश्न मना रही है। रीयलमी कम्पनी के ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर इसकी जानकारी देते हुए इसका खुलासा किया  है,  कम्पनी के मुताबिक भारत के बाजार में अब तक 100 मिलयन फोन बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। यानी कंपनी ने अभी तक भारत के बाजार में 10 करोड़ स्मार्ट फोन बेचने में सफलता पाई है और रियलमी इंडिया इस उपलब्धि का जश्न मना रही है।

काउंटर पॉइंट रिसर्च के आंकड़ों की मानें तो भारत के स्मार्टफोन बाजार में रीयलमी कम्पनी की बिक्री बाजार की 14.4 फीसदी हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही है, ये आंकड़ा 2023 की तीसरी तिमाही के रहे हैं। इस आंकड़े के साथ रियलमी कंपनी के फोन देश के टॉप 5 सेलिंग फोन्स की लिस्ट में शामिल हो गया।

दरअसल 2023 की तीसरी तिमाही के यह जो आंकड़े आए हैं, उसमें सबसे खास बात यह देखने को मिली, कि इस सफलता में सबसे बड़ा योगदान 20k से 30k प्राइस बैड के फोन थे। इसी के साथ ये टेक कंपनी भारत में तीसरे नबर पर काबिज हो गई है। इस सफलता के पीछे के कई कारण बताए जा रहे है, जिनमें कम्पनी का मैनेजमेंट, मार्केटिंग स्ट्रेटजी, प्रमोशन और न्यू लॉन्च को माना जा रहा है।

रीयलमी कम्पनी की ये पहली उपलब्धि नहीं है। कंपनी की स्थापना से 2018 तक रीयलमी ने 200 मिलयन फोन बेचने का रिकॉर्ड बनाया जो इस कम्पनी को अलग मुकाम पर पहुचा दिया था। इसके अलावा वीवो कम्पनी ने भी बीते साल के मुकाबले मौजूद वित्तवर्ष में 11% कई बढ़ोत्तरी दर्ज की है। जबकि 5G नेटवर्क शुरू होने के बाद से अब तक देश के मोबाइल बाजार में 53 फीसदी बिक्री 5G फोन्स की हो रही है। और 35000 हज़ार से 45000 हज़ार रेंज के प्रीमियम सेग्मेंट में आने वाले फोन 1+11R की बिक्री ने बाजार में 29 फीसदी हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर कब्जा किया है।