आपको बता दें की वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। बाजार में चार पहिया वाहन निर्माण करने वाली लगभग प्रत्येक कंपनी अब इलेक्ट्रिक वाहन बना कर लगातार लांच कर रहीं हैं। इसी क्रम में कुछ ही समय पहले Renault ने अपनी जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार Renault R5 को जेनेवा मोटर शो में अनवील किया है। बता दें की यह स्मॉल सेडान कैटेगरी की कार है तथा इसके लिए कंपनी ने 2021 में घोषणा की थी।

Renault 5 का डिजाइन

आपको बता दें की Renault 5 का डिजाइन काफी आकर्षक है। इसको काफी ज्यादा लोग पसंद कर रहें हैं। कंपनी ने इसका डिजाइन R5 से लिया है। इसमें सुपर 5 वर्टिकल टेललाइट्स, ब्राउट कलर को शामिल किया गया है। बता दें की इस कार की 1972 से लेकर 1998 के बीच 90 लाख से ज्यादा यूनिट्स सेल हुई थीं। इसकी लांचिंग के बारे में बात करें तो बता दें की इस साल कंपनी अपनी इस कार को मध्य भारत तक लांच करेगी। भारत में इसकी लांचिंग डेट तथा कीमत के बारे में कंपनी ने भी कोई जानकारी नहीं दी है।

Renault 5 के फीचर्स

इस कार में आपको काफी जबरदस्त फीचर्स दिए जाएंगे। इस कार में आपको 52 kwh की कैपिसिटी वाली बैटरी दी जाएगी। यह सिंगल चार्ज पर आपको 400 किलोमीटर की धांसू रेंज देने में सक्षम है। इसके अलावा यदि यह कार बायडायरेक्शनल चार्जिंग की सुविधा के साथ आती है तो कार मालिक के पास में ग्रिड को बैटरी वापस करने का विकल्प भी होगा।

इसके अलावा इसमें व्हीकल टू लोड चार्ज की सुविधा भी आपको दी जाएगी। इसका वजन 1500 किलो से कम हो सकता है। बताया जा रहा है की ग्राहकों को इसमें 326 लीटर का बूटस्पेस भी मिल सकता है। इसके अलावा यह भी दावा किया जा रहा है की यह कार 500 किलो तक का वेट उठाने में सक्षम होगी।

कितने होंगे दाम

आपको बता दें की यूरोप में इसकी कीमत 32 हजार यूरो बताई जा रही है। लेकिन बताया जा रहा है की भारत में यह काफी कम दामों में सेल की जायेगी। जानकार लोगों का मानना है की इस कार को 2024 के अंत तक भारत में कंपनी लांच कर सकती है।