देश में नई-नई टू-व्हीलर कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण कर रही हैं, ऐसी ही बेंगलुरु की एक इलेक्ट्रिक स्टार्ट-अप कंपनी “रिवर” है जिसने एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है, जिसका नाम है ‘इंडी ई-स्कूटर’। कंपनी का दावा है कि उनकी स्कूटी देश की पहली एसयूवी स्कूटर है। इस आर्टिकल में आपको इस स्कूटी के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

स्कूटी में है बंपर स्पेस
कंपनी का दावा है उनकी, इंडी ई-स्कूटर में दूसरों के मुकाबले काफी ज्यादा स्पेस है जो 55-लीटर का स्पेस दिया गया है। जबकि इसमें 43 लीटर का बूट स्पेस और 12 लीटर ग्लव बॉक्स स्पेस दिया गया है।

दमदार पावर बैकअप
इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी रिवर ने अपनी इस ई-स्कूटर में 4 kWh क्षमता का बैटरी पैक दिया है जिसमें 6.7 kW पावर की इलेक्ट्रिक मोटर को लगाया है। इसके चार्जिंग सबसे असान है यह चार्जिंग प्वाइट में लगाने के बाद मात्र 5 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

पावर रेंज
इंडी ई-स्कूटर को फुल चार्ज करने पर ये 120 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करती है। इस स्कूटी की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा की है। इंडी ई-स्कूटर के तीन राइडिंग मोड में चला सकते हैं ये मोड हैं- ईको, दूसरा राइड और तीसरा रश मोड।

इंडी ई-स्कूटर की डिजायन
River Indie में कंपनी ने 14 इंच का व्हील दिया गया है, ये कंपनी की पहली स्कूटर है जिसमें इतना बड़ा व्हील दिया गया है. इसका बड़ा व्हील चालक को हाई राइडिंग पोजिशन प्रदान करता है. इसमें एक लॉक और लोड पैनियर-स्टे भी दिया गया है जो ग्राहकों के लिए बेहद ही उपयोगी साबित होगा इंडी ई-स्कूटर में सिग्नेचर ट्विन बीम हेडलैंप और साथ में यूनिक टेल लैंप दी गयी है, ये डिज़ाइन इसे बाकी के स्कूटर्स से अलग बनाते हैं। इस स्कूटी में क्लिप-ऑन हैंडलबार बेहतर हैंडलिंग के दिया गया है ये फीचर स्कूटी को स्टेबिलिटी प्रदान करते हैं, जिससे गिरने की स्थिति में ये ई-स्कूटर पैनल को भी सुरक्षा देने में सक्षण होते हैं। इस स्कूटी की डिजाइन ऐसी है जो राइडर्स को सपोर्ट देती है साथ ही राइडिंग पोजीशन और बेहतर बनाने में इसकी डिजाइन का बड़ा रोल है। बैठने के लिहाज से इसमें काफी बड़ी सीट दी गई है जो राइडर को ज्यादा कम्फर्ट देती है। इसमें कंपनी ने फ्रंट फूड पेग दिया है स्कूटर सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में सस्पेंशन भी कमाल का दिया गया है। इसमें एक ट्विन रियर हाइड्रोलिक सस्पेंशन और टेलीस्कोपिक फ्रंट दिया गया है। कंपनी इसके साथ 5 साल की वारंटी दे रही है.

इंडी ई-स्कूटर की कीमत
इस शानदार स्कूटर को बनाने वाली कंपनी रिवर स्टार्टअप, इंडी ई-स्कूटर को 1,25,000 रुपये की शुरुआती कीमत में बेचने वाली है, इच्छुक ग्राहक इस स्कूटर को महज 1,250 रुपये का बुकिंग अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं। कंपनी ने अपनी इस स्कूटी को इसी साल अगस्त 2023 तक डिलीवर करने का वादा किया है। कंपनी ने आज इस इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) के मार्केट में आते ही इसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।