आपको बता दें की ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों की घोषणा हो चुकी है। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों की घोषणा की है। पहले के नियमों में कई प्रकार के परिवर्तन किये गए हैं। यदि आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बारे में सोच रहें हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

नहीं होगा ड्राइविंग टेस्ट

आपको जानकारी दे दें की केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। ख़ास बात यह है की अब आपको RTO ऑफिस जाने तथा वहां पर लंबी लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों को अब पहले से ज्यादा आसान कर दिया है। आपको जानकारी दे दें की अब आपको ड्राइविंग टेस्ट देने की आवश्यकता भी नहीं होगी। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवश्यक शर्तों में जो बदलाव किये गए हैं, उनके अनुसार अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं होगी। यह घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ने की है।

प्रमाण पत्र के आधार पर मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

सड़क परिवहन मंत्रालय की और से कहा गया है की अब आपको RTO ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए किसी प्रकार का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बदले आप किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से लाइसेंस लेकर पंजीकरण करवा सकते हैं। यदि आवेदक आवश्यक टेस्ट को पास कर लेता है तो उन्हें ड्राइविंग स्कूल से प्रमाण पत्र मिलेगा और इसी के आधार पर उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा।

इन चीजों का रखें ध्यान

21 घंटे के लिए बेसिक सड़कों, ग्रामीण सड़कों, पार्किंग, शहर की सड़कों, राजमार्ग, रिवर्सिंग आदि को सीखना होगा। इसके अलावा 8 घंटे में ट्रैफिक के बेच किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए, दुर्घटना, प्राथमिक चिकित्सा आदि चीजों के बारे में आपको सीखना होगा। इसमें वाहन चलाते समय पेट्रोल-डीजल जैसे विषय भी शामिल होंगे।