Foods That Darken White Hair:  आज कल लोगों की जीवनशैली बहुत ज्यादा खराब हो गयी है. आज कल बच्चे से लेकर बूढ़े सभी किसी न किसी चीज़ को लेकर तनाव में है. इस तनाव के वजह से लोगों के हार्मोन में बदलाव हो रहे है और इससे अलग अलग परेशानी हो रही है. यही नहीं भागदौड़ और अनहेल्दी खानपान के वजह से स्वास्थ्य संबंधी दिक्क्तें हो रही हैं. अब चाहे बच्चे हो या फिर कोई महिला. जब कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं तो ये बहुत बड़ी चिंता की वजह बन जाते हैं.

होता ये है की सबसे पहले तो इक्के-दुक्के सफेद बाल नजर आते हैं लेकिन फिर धीरे धीरे धीरे-धीरे पूरा सिर में ही सफेद बाल हो जाते है. अगर आप भी उन में से हैं जो इस चीज़ से परेशान हैं तो आपको अपने खान पान को बदलने की जरूरत है. असल में आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी चीज़े बताएंगे जिससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने शुरू हो जाएंगे. चलिए आपको उनके बारे में बताते है.

इन आहार को डाइट में करें शामिल

अंडे

आपकी जानकरी के लिए बता दे अंडे में प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है जिससे पहले से सफेद हो रहे बाल काला बनाने में असरदार होते हैं. यही नहीं इनमे विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा में मौजूद होते है. असल में ये प्रीमेच्योर ग्रे हेयर को काला करती है. ऐसे आप इस बात का ध्यान रखें आपको पूरा अंडा खाना है सिर्फ अंडे की सफेदी नहीं.

सोयाबीन

अगर आप उन लोगों में से हैं जो वेज है तो वो प्लांट बेस्ट प्रोटीन और कैल्शियम के रूप में सोयाबीन को खा सकते है. इससे आपके बाल काफी ज्यादा अच्छे रहेंगे. यही नहीं ये पहले सफेद हो रहे बालों को काला करने में भी सोयाबीन का असर दिखता है. बता दे इस सोयाबीन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है जो बालों को अच्छा बनाता हैं.

हरी सब्जियां

आप अपने डाइट में हरी सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जियां को एड करें. आप अपने खाने में पालक, ब्रोकोली, पत्ता गोभी, फूल गोभी और केले जैसी कुछ ऐसी ही हरी सब्जियां खाना शुरू कर दें. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें आयरन, फोलेट, विटामिन और कैल्शियम समेत कई फायदेमंद पोषक तत्व मौजूद होते हैं.