Safest Sedan: ये बात तो हम सब जानते है की आज कल गाड़ी में कंपनी एक के बाद एक एडवांस फीचर्स मिलते है. एडवांस फीचर्स के साथ कंपनी आपको इसमें सेफ्टी फीचर भी धमाकेदार मिलता है. अभी हाल ही में इंडियन मार्केट में टाटा मोटर्स को मजबूती मिल गयी है. दरअसल कंपनी की ज्यादातर कारें 5-स्टार GNCAP रेटिंग के मार्किट में लॉन्च हो रही है. यही कारण है जिसके वजह से टाटा मोटर्स की कार दूसरे कार को जबरदस्त टक्कर दे रही है.

अभी हाल ही में कंपनी ने अपनी एक सेडान का न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च कर दिया है. ये कार सेफ्टी फीचर्स और मजबूती के मामले में टाटा की टिगोर सेडान के साथ-साथ होंडा सिटी, स्कोडा स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्टस जैसी सेगमेंट की सबसे सेफ सेडान कारों बन चुकी है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

नयी सेडान

आपकी जानकारी के लिए बता दे हम जिस सेडान की बात करने वाले है वह हुंडई की छठे जनरेशन की वरना है. जी हाँ इसे कंपनी ने इसी साल लॉन्च किया है. दरअसल हुंडई ने इस कार के इंजन में एक नहीं बहुत सारे बदलाव किए है. इसी के बाद इस कार के परफॉर्मेंस में चार चांद लग गए हैं. बता दे हुंडई वरना दो इंजन के साथ आती है जिसमें पहला 160 बीएचपी पॉवर और 253 एनएम टॉर्क देने में सक्षम है वही दूसरा 1.5-लीटर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 115 बीएचपी पॉवर के साथ 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करने सक्षम है. दरअसल इस सेडान के साथ 6-स्पीड मैनुअल, डीसीटी और सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन आपको मिलेगा. अभी के टाइम में यह सेगमेंट की सबसे ज्यादा पॉवर देने वाली कॉम्पैक्ट सेडान बन चुकी है.

फीचर्स की बात करें तो आपको इस नयी कार में 0.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले वाला डुअल स्क्रीन सेटअप, आठ-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, इंफोटेनमेंट और एसी के लिए स्विचेबल कंट्रोल, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग, सिंगल-पैन सनरूफ, एयर प्योरिफायर और वेन्टिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स दिए गए है. सेफ्टी के मामले में भी ये कार पीछे नहीं है. जी हाँ यात्री सुरक्षा के लिहाज से आपको इसमें 6 एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और ईबीडी के साथ एबीएस मानक के रूप में दिया गया है. यही नहीं इसके ऊंचे वैरिएंट्स में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), फ्रंट पार्किंग सेंसर, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है.

कीमत

बता दे हुंडई वरना में आपको चार वैरिएंट मिलते है. उनके वेरिएंट कुछ इस प्रकार है. EX, S, SX और SX(O) m. बात कीमत की करें तो इस वरना की एक्स-शोरूम कीमत 10.90 लाख रुपये से शुरू होकर 17.38 लाख रुपये तक जाने वाली है.