नई दिल्ली। देश में तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल-डींजल के दाम को देखते हुए लोग इलेक्ट्रीक व्हीकल्स को खरीदना ज्यादा पंसद करते है। इसके अलावा आजकल कपंनिया भी अपने यूजर्स के बजट को देखते हुए CNG स्कूटरों को पेश कर रही है। लेकिन जिनके पास पेट्रोल  से चलने वाली स्कूटर है वे लोग CNG किट लगाकर पैसों की बचत कर सकते है।

इस समय पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर 40 से 45km/l का माइलेज देते है। जिससे लोगों को आने जाने में ज्यादा खर्चे का सामना करना पड़ता है। यदि आप स समस्या से काफी परेशान है तो कंपनियों ने यूजर्स की समस्या को देखते हुए एक तरह का CNG किट निकाला है, जिसकी मदद से स्कूटर चलाने का खर्चा बहुत कम हो जाता है।

 स्कूटर में लगवाएं CNG किट

यदि आप भी बार बार पेट्रोल भराने से परेशान है तो आप अपनी स्कूटर में CNG किट लगा सकते है। इसके लिए आप अपने स्कूटर में दिल्ली की CNG किट मेकर कंपनी LOVATO का किट लगवा सकते हैं, जिसको लगवाने में आपको 18 हजार का खर्च आएगा।

पेट्रोल और CNG दोनों से चलेगा स्कूटर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस किट को लगान के बाद आप स्कूटर को दोनो से चला सकते है। इस किंट को  लगवाने में करीब 4 घंटे का समय लगता है। कंपनी इस किट के लिए स्कूटर में आगे की तरफ दो सिलेंडर लगाकर ब्लैक प्लास्टिक से कवर कर देती है। इसके अलावा सीट के नीचे किट को ऑपरेट करने वाली मशीन फिट की जाती है।

CNG किट के नुकसान

इस किट को लगाने से कुछ फायदे भी हो तो कुछ नुकसान भी है। जैसे कि इस किट में जिस सिलेंडर का उपयोग होता है उसमें सिर्फ 1.2 किलो CNG ही आती है। CNG से स्कूटर का माइलेज तो बढ़ जाता है लेकिन पिकअप नहीं मिलता है, इसलिए चढ़ाई वाले रास्तों में गाड़ी के इंजन पर लोड पड़ेगा।