नई दिल्ली. आज बेरोज़गारी के दोर में हर कोई कमाई का नया-नया तरीका खोजता है। यदि आपके पास पूंजी की कमी है तो आपके लिए अपना व्यवसाय चलाना भी कठिन हो जाता है। लेकिन हम आपको एक ऐसा काम बताने जा रहे हैं, जिसे आप ना सिर्फ कमाई कर सकते हैं बल्कि आपकी रेपोटेशन भी समाज में अच्छी बनेगी। ये काम है बैंक एटीएम से जुड़े बिजनेस का। यदि आप इससे जुड़ा काम करना चाहते हैं तो, इससे ना सिर्फ असीमित आया होगी बल्कि अच्छा खासा बिजनेस भी जम जाएगा। यदि आप इस काम से जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 45 से 90 हजार रुपये की कमाई हो सकती है। आपने सुना होगा कई बैंक एटीएम के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करते हैं। इसके लिए देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई भी एटीएम की फ्रेंचाइजी का मौका दे रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक एटीएम फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise Business) के माध्यम से लोगों को कमाई करने का शानदार मौका दे रहा है। यदि आप भी इस बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो आपको कुछ नियम व शर्तें माननी होंगी। इन शर्तों को यदि आप पूरा करते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया। और जरूरी दस्तावेज से जुड़ी जानकारी

 लागत कम, मुनाफा होगा ज्यादा

एसबीआई एटीएम फ़्रैंचाइज़ी से यदि आप जुड़ते हैं तो आपका अपना स्पेस होना चाहिए। यदि आपके पास स्पेस है तो आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके जरिए आप हर महीने ₹45,000 से ₹90,000 रुपये कमा सकते हैं। ये तब संभव होगा जब एटीएम से हर रोज 300 से 500 रुपये का ट्रांजेक्शन हो।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी से जुड़ने के लिए आवेदक के पास ₹5 लाख रुपये की पूंजी का होना ज़रूरी है। इसमें से ₹2 लाख रुपये एसबीआई के पास बतौर सिक्योरिटी रिफंडेबल अमाउंट होगा, जबकि बाकी के ₹3 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल के रूप में होंगे। यदि आप कॉन्ट्रेक्ट खत्म होने से पहले किसी भी कारण से एटीएम के संचालन को बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो एसबीआई केवल ₹1 लाख की राशि वापस करेगा।

एसबीआई फ़्रैंचाइज़ी के साथ जुड़ने पर कैश में प्रति लेनदेन पर ₹8रुपये और नॉन-कैश ट्रांजेक्शन पर ₹2 का भुगतान किया जाता है। बता दें कि ग्राहकों द्वारा अकाउंट बैलेंस चेक करना, मिनी-स्टेटमेंट प्राप्त करना आदि नॉन-कैश ट्रांजेक्शन में आते हैं.

एसबीआई एटीएम फ्रैंचाइज़ी से जुड़े नियम व शर्तें

  • एटीएम के लिए कमर्शियल स्पेस 50 से 80 वर्ग फुट का होना चाहिए.
  • आपके एटीएम लोकेशन से 100 मीटर के भीतर कोई अन्य बैंक का एटीएम नहीं होना चाहिए.
  • आवेदक को रोजाना कम से कम 300 या उससे ज्यादा ट्रांजेक्शन की गारंटी देनी होगी.
  • एटीएम सिक्योरिटी के लिए मजबूत कंक्रीट की छत होना जरूरी है.
  • एटीएम वी-सैट इंस्टालेशन के लिए अधिकारियों या सोसायटी से एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है.

अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज

एसबीआई एटीएम फ्रैंचाइजी से जुड़ने के लिए केवाईसी वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, आधार या वोटर आईडी कार्ड, एड्रेस प्रूफ के लिए बिजली का बिल, राशन कार्ड और बैंक पासबुक, 4 पासपोर्ट साइज की फोटो, वैलिड ईमेल आईडी, रजिस्टर्ड फोन नंबर, जीएसटी नंबर जैसे दस्तावेज जमा कराना पड़ेगा। इसके अलावा आवेदक को बीते 3 वर्षों के वित्तीय लेनजेन का लेखा-जोखा जैसे बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट की जानकारी देना होगा। जो बिजनेस के लिए आपकी नेट वर्थ साबित करेगा।

एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए कैसे करें अप्लाई?

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो,  आप बैंक की ऑफीशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। एसबीआई एटीएम इन्सटालेशन रिक्वेस्ट एसबीआई द्वारा नियुक्त कंपनियों जैसे टाटा इंडिकैश, इंडिया वन और मुथूट कंपनी करती हैं। आवेदन करने के बाद एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी टीम आपसे संपर्क करेगी और आपको एसबीआई को एक आवेदन पत्र देना होगा।