नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभालते ही कई ऐसी योजनाओं को शुरू किया है जो समाज के सबसे पिछड़े और कमजोर तबके को मज़बूर करने वाली हैं। सरकार ने सरकारी सिस्टम में बड़े बदलाव किए। इसी क्रम में सरकार ने बेटियों को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए कई योजनाओं को शुरू किया। उसी में से एक है सुकन्या संमृद्धि योजना। कदि कि के यहां कन्या का दन्म होता है तो वो इस स्कीम का भरपूर फायदा ले सकते हैं। और कन्या जिसे अभिषाप मानते थए वे अपब ऐसे परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही हैं।
सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए जानकार बताते हैं कि पहले छोटे स्तर पर निवेश करें, और रिगुलर उस स्कीम को चलाने के बाद बड़े निवेश की ओर बढ़ने की सलाह देते हैं। यदि आप इस योजना को 10 साल से ज्यादा चला लेते हैं तो बिटिया की पढ़ाई के समय तक आपको छप्परफाड़ रकम मिल सकती है। सरकार की इन योजनाओं के चलने से से कन्या के घर वालों को पढ़ाई से लेकर शादी तक की हर चिंता खत्म हो गई है।
सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाला ब्याज
केंद्र की मोदी सरकार ने जब सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए शुरू की तो उस समय 8.5 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज मिलता था लेकिन इस योजना में ब्याज दर घटती गई, सुकन्या समृद्धि योजना योजना जब 2014 में शुरू हुई तब से अब तक करीब 9 साल का समय बीत चुका है। इस दौरान इस योजना में कई बड़े बदलाव हुए।
सुकन्या योजना के पूरा होने पर मिल रहे इतने लाख रुपये
सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों को ज़बरदस्त फायदा मिल रहा है। जो इस मौके को हाथ से जाने देगा उसके लिए बाद में सिर्फ पछतावा ही हाथ लगेगा। सुकन्या संमृद्धि योजना के पूरा होने पर जो रिटर्न मिलेगा वह जमा की गई रकम का 3 गुना तक हो सकता है। यदि मौजूदा ब्याज दर पर भी जोड़ें तो हर वर्ष जमा करने पर मैच्‍योरिटी के समय 25 लाख रुपये मिलेंगे।

यदि आपके घर में एक नहीं बल्कि जुड़वां बच्चियां होती हैं तो दोनों का जॉइंट अकाउंट खुलवा कर स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इससे बेटी पढ़ने योग्य होते-होते मालामाल हो जाएगी। और उसका भविष्य उज्जवल रहेगा।