नई दिल्ली: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खास कर ऑफिस गोइंग लेडिजों को अपने लिए कम समय मिल पाता है। बाहर सड़कों पर उड़ने वाली डस्ट बालों पर जम जाती हैं जिससे बालों की ग्लो खत्म होती है, और बाल रूखे हो जाते हैं। यदि बाल जड़ से मज़बूत होंगे तो बाहर स्वस्थ और चमकदार नजर आएंगे। यदि आप अपने बालों को सुंदर बनाए रखना चाहते हैं तो बालों की प्रॉपर देख-रेख होना ज़रूरी है। यदि आप अपने बालों को मजबूत और चमकदार (Shiny Hair) स्वस्थ और मुलायम बना कर रखना चाहते हैं तो आप एलोवेरा (Aloe Vera) की मदद ले सकते हैं। यदि ऐलोवेरा के जेल को बालों में लगाएं तो बाल सुंदर और चमकदार बने रहेंगे।
बालों पर एलोवेरा लगाने के तरीके
एलोवेरा स्प्रे
बालों में एलोवेरा लगाने के लिए कई तरीके हैं, इसके लिए आप स्प्रे का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) लें, जेल में एक चौथाई कप अदरक का रस मिलालें। इस जेल को एक स्प्रे बॉटल में भरें इस जेल को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से स्प्रे करलें। इसके बाद आप 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा कर रखें इसके बाद आसानी से धो लें। यदि आप चाहें तो रात के वख्त सोने से पहले लगा लें। आप देखेंगे बाल सुबह काफी मुलायम और चमकदर नजर आने लगेंगे।
एलोवेरा का हेयर मास्क
एलोवेरा को बालों पर लगाने का दूसरा तीका है हेयर मास्क (Hair Mask) का। ऐलोवेरा जेल का हेयर मास्क बनालें, इसे बनाने के लिए आप 2 चम्मच एलेवोरा का ताजा जैल निकाल लें इसमें एक चम्मच दही और 2 चम्मच शहद मिलाएं। आपका हेयर मास्क तैयार हो गया। अब इसे आप बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखें इसके बाद धो लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।
लीव-इन-कंडीशनर
एलोवेरा का तीसरा उपयोग लीव-इन-कंडीशनर बनाकर बालों मं किया जा सकता है। इसके उपयोग से बालों की चमक बरकरार रहेगी और बाल सुलझे रहेंगे। ऐलोवेरा का लीव-इन-कंडीशनर बनाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे लें और इसमें आधा कप एलोवेरा जैल मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करलें, यदि जरूरत पड़े तो इसे हाथों में लेकर तेल की तरह बालों पर लगा लें। इससे आपके डैमेज्ड हेयर (Damaged Hair) रिपेयर हो जाएंगे

एलोवेरा के साथ नारियल का तेल
आप आपने बाल धोने से पहले यदि बालों पर तेल लगाए हैं तो यह नुस्खा आपके लिए एकदम सटीक होगा। इसे लगाने केलिए आप एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा का जेल लेलें। इस जेल में 2 चम्मच नारियल का तेल मिलालें, और हल्की आंच पर इसे पकाएं। जब तेल हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे बालों पर मालिश करें। और इसे एक से डेढ़ घंटे तक लगाए रखें। इसके बाद बाल धो लें। बालों को बढ़ाने में यह तेल ज़बरजस्त असरदार होगा।