नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई को देखते हुए जिस तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है ठीक वैसे ही सभी ऑटो कंपनियां अपने नए नए फीचर्स वाली इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां बाजार में उतारकर पेश कर रही है. जहां एक ओर पेट्रोल के स्कूटर छोड़ ज्यादातर लोग बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग कर रहे हैं तो वही दूसरी तरफ एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर निर्माता कंपनी है जिसने पिछले साल यानी 2022 के आखिरी महीने दिसंबर में इस स्कूटर की सबसे ज्यादा बिक्री की और सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले. हम बात कर रहें है टीवीएस मोटर कंपनी के iQube ई-स्कूटर के बारे में.

आपको बता दें, टीवीएस मोटर कंपनी ने iQube ई-स्कूटर को पहली बार जनवरी 2020 में लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में कदम रखा था और आज के समय में ये स्कूटर सबसे ज्यादा बिकने वाला ई स्कूटर की लिस्ट में शामिल है.

2022 iQube बिक्री के आंकड़े

टीवीएस ने इस स्कूटर को साल 2020 में लॉन्च किया था उसके बाद इस स्कूटर को साल 2022 के मई महीने में अपडेट कर के पेश किया गया जिसके बाद से इसकी सेल्स के काफी उछाल देखने को मिला. साल 2022 के आंकड़ों की बात करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से लेकर दिसंबर तक के TVs iQube के सेल आंकड़े पेश किए गए है. आंकड़े कुछ इस प्रकार हैं.
जनवरी : 1,529 यूनिट की बिक्री
फरवरी : 2,238 यूनिट की बिक्री
मार्च : 1,799 यूनिट की बिक्री
अप्रैल : 1,420 यूनिट की बिक्री
मई : 2,637 यूनिट की बिक्री
जून : 4,668 यूनिट की बिक्री
जुलाई : 6,304 यूनिट की बिक्री
अगस्त : 4,418 यूनिट की बिक्री
सितंबर : 4,923 यूनिट की बिक्री
अक्टूबर : 8,103 यूनिट
नवंबर : 10,056 यूनिट
दिसंबर : 11,071 यूनिट
यह आंकड़े टीवीएस के ई स्कूटर 2022 के सेल के हैं जिसमें साल के आखिरी महीने दिसंबर में सबसे ज्यादा बिक्री में उछाल देखने को मिला.

TVS iQube Electric Scooter के फीचर्स

आपको बता दे टीवीएस ने अपने TVS iQube ई-स्कूटर को तीन वेरिएंट्स में लॉन्च किया था. पहला स्टैंडर्ड, दूसरा एस और तीसरा एसटी वैरिएंट. इन तीनों वैरिएंट की बैटरी की बात करें तो इसके स्टैंडर्ड और एस वेरिएंट में 3.04 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जबकि इसके टॉप-स्पेक ST मॉडल में 4.56 kWh की बड़ी बैटरी यूनिट दी है.

आपको बता दे टीवीएस का ये दावा है कि यह स्कूटर सिंगल फुल चार्ज होने पर लगभग 100 किलोमीटर की रंग प्रदान करता है.

TVS iQube की कीमत

TVS iQube के कीमत की बात करें तो इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 99,130 ​​रुपये है. इस ई स्कूटर के ‘एस’ वेरिएंट की कीमत 1.04 लाख रुपये है. ये कीमत ऑन-रोड, दिल्ली कीमतें हैं और तीसरे वैरिएंट आईक्यूब एसटी की कीमतों का अभी खुलासा होना बाकी है. iQube का अगला वेरिएंट जल्द ही लॉन्च होने वाला है इसके अगले महीने लॉन्च होने की संभावना है. माना जा रहा है की टीवीएस अन्य कंपनियों को काफी कड़ी टक्कर देता नजर आने वाला है.