भारत के इलेक्ट्रिक बाजार में जल्द ही सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर दस्तक देने वाली है। दरअसल यह Tata Nano EV है जो कि टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। बहुत से लोग इस फोर व्हीलर का इंतजार काफी बेसब्री से कर रहे हैं उन्हें बता दो कि अब आपका इंतजार खत्म होते नजर आ रहा है।

क्योंकि जल्दी भारतीय बाजार में कंपनी इस फोर व्हीलर को लॉन्च करने वाली है। तो ऐसे में आपको अपना बजट बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि यह फोर व्हीलर आपके बजट में ही लॉन्च हो सकती है, चलिए इसके कीमत लॉन्च डेट और इसमें मिलने वाले सभी आधुनिक फीचर्स के बारे में एक-एक कर विस्तार से जानते हैं।

मिलेंगे कई आधुनिक फीचर्स

यदि बात करें टाटा के तरफ से आने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Nano EV में मिलने वाले फीचर्स की तो आपको बता दे कि इसमें सेफ्टी के लिए एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनिंग, इन्फोटेनमेंट सिस्टम, बैक कैमरा, पार्किंग सेंसर जैसे कई आधुनिक फीचर्स को Tata Nano EV में शामिल किया गया है।

मिलेगी 300 KM की रेंज

इस फोर व्हीलर की सबसे खास बात यह है कि इसमें 17 किलोवाट की दमदार बैटरी पाक का इस्तेमाल किया गया है। जो कम समय में चार्ज होकर एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम हो जाती है। यानी कि आप इस फोर व्हीलर को लंबे ट्रिप पर भी आसानी से लेकर जा सकते हैं।

कीमत और लॉन्च डेट

वहीं यदि आप इस फोर व्हीलर का इंतजार काफी बेसब्री से कर रहे हैं, तो आपको बता दे की Tata Nano इलेक्ट्रिक की लॉन्च डेट को लेकर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। परंतु मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 के अंत तक कंपनी इस फोर व्हीलर को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में है।

वहीं Tata Nano EV की कीमत की बात की जाए, तो जैसे कि हमने आपको बताया कि यह भारतीय बाजार में उपलब्ध इलेक्ट्रिक व्हीकल में सबसे सस्ती कार हो सकती है। क्योंकि कहा जा रहा है कि भारतीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत केवल 3 लाख से होगी।