नई दिल्ली। गरीब हो या अमीर सबके के पास एक कार हो इस सपने को लिए टाटा ने हर वर्ग के लोगों की सुविधा को देखते हुए अपनी तखटकिया कार टाटा नेनो पेश को पेश करके पूरी दूनिया में धमाका कर दिया था। काफी कम बजट के साथ पेश की हुई इस कार को लोग तेजी से खरीद भी रहे थे। लेकिन अचानक उनका सपना धराशाई हो गया जब टाटा नैनों का बिकना ही बंद हो गया।

Tata Nano, टाटा नैनो के बाद कई कंपनियों ने इसी बजट सेगमेंट की शानदार फीचर्स वाली एक से बढ़कर एक कई कारें लॉन्च कर दी। लेकिन इसके बाद Tata Nano ने एक बड़ा पांसा फेका और फिर से लोगों की पसंद का ध्यान रखते हुए टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक अवतार के साथ  पेश करने की घोषणा कर दी। जो देश की सबसे किफायती कार मानी जा रही है। बैसे टाटा अपनी कई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को इंडियन मार्केट में पेश कर चुकी है। लेकिन अब टाटा की कम दाम वाली Tata Nano नए अवतार में आ रही है।

Tata Nano 2023 के दमदार फीचर्स

Tata ने अपनी नई नेनों में कई शानदार फीचर्स दिए है इस पर कई वर्षों से वर्क भी किया जा रहा है यह कार साल 2024 तक मार्केट में अपना रंग दिखाने के लिए आ सकती है।  टाटा की नई नैनो इलेक्ट्रिक कार में दि जाने वाली खास सुविधाओँ में एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 inch touchscreen infotainment system दिया गया है। इसके साथ Bluetooth and internet connectivity, 6 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम, पावर विंडो, ईबीडी के साथ पावर स्टीयरिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलेगें।

Tata Nano 2023 का इंजन

Ratan Tata की फेवरेट TATA NANO नए स्पोर्टी लुक के साथ Alto से भी काफी कम कीमत के साथ पेश की जाएगी। इसके इंजन की बात करें तो पहले की टाटानैनों में 624 सीसी के दो सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया था जो 38 बीएचपी का पावर और 51 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता था। टाटा नैनो इस इंजन को मैनुअल के साथ ऑटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ जोड़ा है।

बाजार में कब होगी पेशकश

Tata Nano नए दमदार फीचर्स के साथ कब पेश होगी इसका खुलासा अभी तक नही हुआ है। लेकिन जल्द ही टाटा मोटर्स अपनी नई टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार को जल्द गी ला सकती है। मार्केट में प्रेजेंट करेगी। इसके डिजाइन में बहुत सारे परिवर्तन किए जा सकते है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस कार को 3 से 5 लाख रूपए की शुरूआती कीमत के साथ बाजार में लॉन्च किया जा सकता है।