Reason Behind Knocking Sound From Bike: बाइक तो कई सारे लोगों के पास है. लेकिन कई सारे लोगों को इसे ठीक से रखना नहीं आता है. इसके वजह से अच्छी से अच्छी बाइक भी मात्र कुछ दिनों में खराब हो जाती है. सबसे बड़ी वजह ये भी है की बाइक के खट खट की आवाज़ आना किसी भी बाइक के लिए छोटी सी प्रॉब्लम होती है.

लेकिन इसके कारण के बारे में बहुत कम लोग जानते है. कई सरे लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है और वो इसमें हज़ारो पैसा लगाते रहते है. चलिए आपको इसके प्रॉब्लम के बारे में डिटेल में बताते है.

चेन लूज होना

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप के भी बाइक की चेन लूज है तो उस में खट-खट की आवाज आना शुरू हो जाता है. होता ये है की बाइक के ढीली चेन बाइक के वजह से इसका चेन कवर पर टकराने लग जाता है. ऐसे में अगर आपके चेन कवर से आवाज आए तो समझ जाइए कि आपकी बाइक की चेन ढीली हो गई है. साथ ही आपको उसे टाइट करवाने की जरूरत है.

स्प्रॉकेट घिस जाना

यही नहीं अगर आप बाइक से खट खट की आवाज़ आ रही है तो स्प्रॉकेट घिस जाता है. मन लीजिये अगर आप 10-15 हजार किलोमीटर चल जाए तो आपको एक बार आगे और पीछे के चेन स्प्रॉकेट बदल देनी चाहिए. होता ये है की बाइक जब ज्यादा चलती है तो स्प्रॉकेट घिस जाता है. अगर आप इसे ठीक नहीं कराते हैं तो माइलेज भी कम हो जाती है.

व्हील एलाइनमेंट

बाइक से खट खट की आवाज़ आने का कारण व्हील एलाइनमेंट भी होता है. कई बार बाइक के पहिए जरा सा भी टेढ़े होते है तो उसका एलाइनमेंट बिगड़ जाता है. यही नहीं खराब सड़कों पर चलने के वजह से बाइक्स का व्हील एलाइनमेंट खराब हो जाता है. ऐसे में आप इसे चेक करें.