नई दिल्ली. देश भर में तेजी से बढ़ रहीं पेट्रोल डीजल की कीमतों को देखने के बाद लोग इलेक्ट्रिक कारों की तरफ ज्यादा रूख कर  रहे हैं। जिससे मार्केट में इनकी बिक्री भी तेजी से हो रही है। लगातार हो रही सेलिंग को देखते हुए अब ऑटो मैन्युफैक्चरर्स भी इलेक्ट्रिक कारें बनाने पर फोकस कर रहे हैं। इं‌डियन ऑटोमोबाइल मार्केट में कई बड़ी कंपनियां ने अपनी इलेक्ट्रिक कारें उतारी हैं। इसी के बीच अब बाजार में एक ऐसी कार दस्तक देने वाली है जो दूसरी इलेक्ट्रिक कारों के लिए भारी साबित हो सकती है। ये 7 सीटर कार का नाम  मैक्सस मीफा है इस कार के लॉच होने से पहले ही इसकी तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हो गई है

यह कार चाइना और यूरोप के मार्केट में लॉन्च हो चुकी है।अब इस इलेक्ट्रिक कार के मीफ 7 मॉडल को भारत के बाजार में पेश किए जाने की तैयारी चल रही है।

मीफा 7 के फीचर्स 

कार में तकनीकी फीचर्स से लैस ऐसी बैटरी दी गई है जो किसी दूसरी इलेक्ट्रिक कारों में नही मिलेगी। इस नई तकनीक की मदद से एक्‍स्ट्रा बैटरी को आसानी के साथ इसमें लगाया जा सकता है। जिससे इस कार की रेंज काफी ज्यादा हो सकती है इस कार को आप लंबी दूरी के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं।

कंपनी ने इस कार को दो वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा हैं. जिसमें पहला मैक्सस ब्रांड एसएआईसी-जीएम है और वुलिंग जेवी का ब्रांड है। वुलिंग एयर ईवी कल भारत में लॉच हो जाएगी। इससे पहले मैक्सस डी 90 को एमजी ग्लॉस्टर और बाओजुन 530 को एमजी हेक्टर के तौर पर इंडियन मार्केट में पेश किया गया था।

मीफा 7 की कीमत के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसका कोई खुलासा नहीं किया है ।

फीचर्स भी जबर्दस्त

मीफ 7 में जबरदस्त फीचर्स दे गए हैं। इसमें इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट्स लगी हुई है। स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स जैसे शानदार फीचर्स भी दिएगए है। कार में स्लाइडिंग डोर दिया गया है।

मीफा 7 की  बैटरी

चीन और यूरोप में पेश की गई मीफा 9 से मीफा 7 इससे छोटी होगी इसलिए इस कार की बैटरी का साइज भी छोटा दिया जाएगा। कार में 180 किलोवॉट की मोटर दी जाएगी जो 241 बीएचपी की पावर जनरेट करेगी। इसका माइलेज 180 किमी. प्रति घंटे का होगा।