Maruti Suzuki Baleno:आज कल बहुत कम ऐसी गाड़ी है जो लंबे समय तक आप का साथ निभाएं. ऐसे में अगर आप भी कोई ऐसी गाड़ी खरीदना चाहते है तो जो बजट में भी कम हो और साथ भी लंबे समय तक निभायें तो मौका अच्छा है. आप चाहे तो मारुति सुजुकी अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो की को ले सकते हैं. आपको इसमें फीचर्स से लेकर इंजन सब कुछ दमदार है. चलिए आपको इसमें मिलने वाले फीचर्स के बारे में बताते है.

इंजन

अब आते है इस कार में मिलने वाले इंजन की. आपको इस मारुति बलेनो में 1.2-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है. कार में लगा इंजन 90 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. यही नहीं कंपनी बलेनो को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वर्जन में भी लॉन्च करती है. आपको इस बलेनो के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है.

माइलेज

बात अगर माइलेज की करें तो आपको इस गाड़ी में मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है.यही नहीं बात अगर माइलेज की करें तो ये कार पेट्रोल में 22.94 किलोमीटर और सीएनजी में 30.61 किलोमीटर की माइलेज देने में सक्षम है.

फीचर्स

अब बात अगर फीचर्स की करें तो आपको इसमें फीचर्स जबरदस्त मिलता है. आपको इस मारुति बलेनो के टॉप वैरिएंट में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो फीचर के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कामिस साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री जैसे एक से बढ़कर एक फीचर्स दिए गए हैं.

वही आपको इस गाड़ी में सेफ्टी के लिहाज़ से बात करें तो आपको इस गाड़ी में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स एंकरेज, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. आपको इस बलेनो में 318 लीटर का बूटस्पेस भी दिया गया हैं.

कीमत

चलिए अब आते है कीमत पर. बात अगर कीमत की करें तो आपको इस मारुति बलेनो में एक नहीं बल्कि चार वैरिएंट मिलते हैं. आपको इस में सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा वेरिएंट मिलता है. बात अगर इस कार की असल कीमत की करें तो इसकी कीमत 6.66 लाख रुपये से शुरू होकर 9.88 लाख रुपये तक जाती है. ये शो रूम की कीमत है. इस गाड़ी को ऑन रोड आते आते इसकी कीमत में थोड़ी इजाफा हो सकता है. इस बलेनो की टक्कर हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज और टोयोटा ग्लैंजा से हो रहा है.