आज हम बात करने जा रहें हैं जर्मन ऑटो कंपनी पोर्शे की। इस कंपनी ने हालही में अपनी जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार Macan EV को रिवील कर दिया है। वैसे तो कंपनी अपनी इस कार को दो वेरिएंट में उतारेगी लेकिन भारत की बात करें तो यहां पर इस कार का टर्बो वेरिएंट ही उपलब्ध कराएगी। इस कार की कीमत एक्स-शोरूम कीमत 1.65 करोड़ रुपये है और इसकी ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। साल की दूसरी छमाही में कंपनी इसकी डिलीवरी शुरू कर देगी।

Macan EV का दमदार मोटर

आपको बता दें की इस कार का इलेक्ट्रिक मोटर 800-वोल्ट पर कार्य करता है। इससे 630bhp का पावर आउटपुट मिलता है, जो की 1130Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। यह कार 3.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे की है। ख़ास बात यह है की इसकी इलेक्ट्रिक बैटरी को मात्र 15 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसमें आपको 462 किलोमीटर की सिंगल चार्ज रेंज मिलती है।

Macan EV के फीचर्स

इस कार में आपको एक ऐसा ख़ास फीचर दिया गया है। जो इसको “हवा से बात करने वाली” बनाता है। इस ख़ास फीचर के जरिये यह कार अपने आसपास की हवा को स्कैन कर सकती है। इस फीचर का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। बता दें की आप “सड़कों की स्थिति” जानने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग आप आसपास के लोगों तथा वाहनों की स्थिति जानने के लिए भी कर सकते हैं। यह फीचर आपको सुविधाजनक तथा सुरक्षित ड्राइविंग करने योग्य बनाता है।

3 घंटे में पहुचें दिल्ली से अयोध्या

आपको बता दें की इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे की है और दिल्ली से अयोध्या की दूरी 600 किमी की है। आपकी कर की रेंज 462 किलोमीटर है तो आप बिना रुके तीन घंटे में ही दिल्ली से अयोध्या जा सकते हैं। हालांकि इस प्रकार से इस कार को चलाना असंभव है। आपको इस कार को बीच बीच में चार्ज करना ही होगा। इस प्रकार से आप 4 से 5 घंटे में दिल्ली से अयोध्या पहुँच जाएंगे।