वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की और लोग सबसे ज्यादा आकर्षित हो रहें हैं। बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी इसका बड़ा कारण माना जा रहा है। वहीं दूसरी और अब वाहनों के दाम भी पहले से ज्यादा बढ़ चुके हैं। अब विभिन्न वहां निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्शन काफी तेजी से कर रहीं हैं।

वहीं अब भारत की जुगाड़ तकनीक को भी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको बता दें कि वर्तमान में एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी के साथ वायरल हो रहा है। जिसमें एक लड़के को एक पहिये का इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाते हुए दिखाया गया है। लोग इस वीडियो को देखकर काफी हैरान है। आज हम आपको इसके बारे में ही बता रहें हैं।

घर पर ही बना दिया इलेक्ट्रिक स्कूटर

आप जब भी किसी वाहन का विचार करते हैं तो आपके मन में उस समय सबसे पहले स्कूटर या बाइक की ही तस्वीर उभरकर सामने आती है। वाहन चाहे जो भी हो लेकिन उसके पहिये उसके महत्वपूर्ण अंग होते हैं। आजकल दुनिया भर के वाहन निर्माता एक पहिये वाले वाहन के निर्माण में लगे हुए हैं। लेकिन भारत के एक लड़के ने अपने घर पर ही एक पहिये पर चलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण कर दुनिया को चौका दिया है।

यूट्यूब चैनल पर डाला वीडियो

आपको बता दें कि भारत के इस लड़के ने अपने घर पर ही “सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” का निर्माण कर लिया है। इस स्कूटर का निर्माण किस प्रकार से किया गया है। उसका वीडियो भी इस लड़के ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किया है। यहां हम आपको इस वीडियो को दिखा रहें हैं। जिससे आप समझ सकेंगे की किस प्रकार से इस लड़के ने अपने घर पर इस स्कूटर का निर्माण किया है।

 

How To Make Self-Balancing One Wheel Electric Scooter At Home Part-2  || DIY | Creative Science