Maruti Swift:  आज कल कार खरीदना सबके बस की बात नहीं है. आज भी कई लोग इसे खरीदने का सपना देखते है. ऐसे में कई सारे लोग ऐसे कार खरीदना चाहते है जो उनके बजट में भी हो और कार भी धाकड़ हो. देखा जाए तो बजट में मारुति कंपनी ही कार बनाती है. ऐसे में मारुति की सबसे बजट वाली कार मारुति स्विफ्ट है.

आपको इस कार में स्पोर्टी लुक मिलता है. लोग इस कार को बहुत पसंद करते है. आज भी यह मारुति कार टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कार लिस्ट में होती है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

फाइनेंस और कीमत

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर महीने मारुति स्विफ्ट के कुल 17559 यूनिट की बिक्री हुई थी. इस मारुति स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 5.99 लाख रुपए है और इस कार के मैक्सिमम कीमत 8.89 लाख रुपए तक जाती है. आप चाहे तो इसके बेस वेरिएंट को सिर्फ और सिर्फ ₹100000 रुपए में खरीद सकते है. आप ये पैसा डाउन पेमेंट पर खरीद सकते हैं.

इस मारुति स्विफ्ट के बेस्ट वैरीअंट की ऑन रोड कीमत 6.71 लाख रुपए है. 1 लाख रुपए डाउन पेमेंट करने के बाद आपको ₹600000 लाख रुपए का लोन बैंक देगा. आपको इस लोन के कारण हर महीने ₹9000 हज़ार का EMI देना होगा. आपको यह लोन 7 साल के लिए लेना पड़ेगा. आपको इस पर 8% का ब्याज देना होगा.

इंजन और माइलेज

आपकी जानकारी के लिए बता दे मारुति स्विफ्ट में 1.2 लीटर का डीजल पेट्रोल इंजन दिया गया है. इस कार की इंजन 90 पीएस का पावर और 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. आपको इसमें स्टार्ट स्टॉप फीचर दिया गया है. इस गाड़ी की स्पीड काफी अच्छी है और इसके इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का ऑप्शन मिलता है. आपको इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है. आपको इस कार में सीएनजी का ऑप्शन भी मिलता है. असल में यह कार 30 किलोमीटर तक का माइलेज देता है.