नई दिल्ली: लौकी की सब्जी हर घरों में बनी जाती है। स्वाद से भरपूर लोकी की सब्जी का कोपता तो हर की पसंद करता है लेकिन क्या आप जानते है कि लौकी की सेवन रोज करने के आपके शरीर के कई विकार दूर किए जा सकते है। लौकी का सेवन रोज करने से   शरीर का वजन तेजी के साथ घट सकता है। यदि आप अपने बढ़ते वजन को तेजी के साथ कम करना चाहते है तो आज से ही अपनी डाइट में लौकी को शामिल करना शुरू कर दें। यह शरीर के वेट को कम करने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में मददगार होती है। यह पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करती है। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए लौकी का सेवन किस तरह से करें।

लौकी का जूस

यदि आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए आप लौकी को कद्दूकस कर लें। फिर इसके रस को साफ सूती कपड़े की मदद से निकाल लें। इसा रस में थोड़ा स्वाद लाने के लिए इसमें थोड़ा सा काला नमक और काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन रोज करें।

लौकी का सूप

लौकी का जूस पीने के अलावा आप लौकी का सूप भी पी सकते है। इसके लिए आप लौकी को काटकर कुकर में डाल दें। इसमें एक टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च डालकर अच्छे से उबाल लें। सारी सब्जियां पक जाने के बाद इन सभी को ब्लेंडर की मदद से अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें जीरे का तड़का लगाकर इसका सूप तैयार करें। इस सूप का नियमित सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है।

लौकी की सब्जी

वजन कम करने के लिए लौकी की सब्जी भी काफी फायदेमंद साबित होती है. इसके लिए आप लौकी को छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। फिर एक कढ़ाही में तेल गर्म करके उसमें जीरा, लहसुन, प्याज डालकर हल्का सा भूनें फिर इसमें लौकी को डालकर पकने के लिए ढ़क दें। इसके बाद इसमें थोड़ा नमक भी डाल दें।  ध्यान रखें कि इस सब्जी में तेल की मात्रा काफी कम रखें।