आज के समय में पेट्रोल और डीजल के दाम काफी बढ़ गए है और इसलिए ही लोग पेट्रोल-डीजल वाली कार लेने के बजाए CNG कार को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं।

इसके साथ ही यह भी चाहते हैं कि कम खपत में ये CNG कार अच्छी माइलेज देती है लेकिन इसके अभाव में लोगों को पता नहीं होता कि उनको अपनी CNG कार से ज्यादा माइलेज दे सकती है।

यदि आपके साथ भी यही प्राब्लम है कि आपको CNG कार बेहतर माइलेज नहीं दे तो समझ लीजिए कि अब आपकी ये प्राब्लम दूर होने वाली है। क्योंकि हम आपको इस लेख में कुछ आसान से स्टेप्स बताने वाले हैं। इनको फॉलो करने के बाद आपकी CNG कार ज्यादा माइलेज देगी।

क्लच की करें जांच
यदि आपको CNG कार का माइलेज बढ़ाना है तो कार के क्लच को अच्छी स्थिति में रखें। घिसा क्लच कार की माइलेज को कम कर देता है। जिससे कम एफिशियंसी और अधिक ईंधन की खपत होती है। काफी अधिक ईंधन की खपत होने से कारण ये कार कम माइलेज देती है।

ट्रांसमिशन फ्लुइड की करें जांच
इस CNG कार की माइलेज को बढ़ाने के लिए समय-समय पर ट्रांसमिशन फ्लुइड की जांच भी करते रहना चाहिए। यह एक मैकेनिकल प्रोसेस है इसलिए कोशिश करें कि किसी पेशेवर मैकेनिक की सहायता से ट्रांसमिशन फ्लुइड की जांच कराएं।

एयर फिल्टर से देगी बढ़िया माइलेज
CNG हवा से भी हल्की होती है, इसलिए यदि कार का एयर फिल्टर गंदा हो जाए तो एयर-फ्यूल मिक्सचर कंबंशन में दिक्कत आ सकती है। इससे इंजन पर दबाव पड़ता है, और साथ ही ईंधन की खपत भी कम होती है। इसलिए आपको हमेशा एयर फिल्टर को साफ रखना चाहिए और टाइम टू मैकेनिक से जांच कराते रहनी चाहिए।

टायर में सही हवा पर रखें
यदि टायर में हवा का दबाव कम होगा तो गाड़ी चलाने से रबर और सड़क के बीच घर्षण बढ़ेगा। इससे कार के इंजन पर भी दबाव पड़ेगा। इसलिए ये जरूरी होता है कि कार का टायर प्रेशर मेंटेन रखे इससे कार का माइलेज भी बढ़ेगा।

मजबूत स्पार्क प्लग
इन CNG कारों को इंजन में इग्निशन प्रोसेस के लिए मजबूत स्पार्क प्लग की भी आवश्यकता होती है। इसलिए अच्छी क्वालिटी वाले स्पार्क प्लग का यूज करना काफी आवश्यक होता है। क्योंकि CNG वाहनों में इग्निशन तापमान पेट्रोल कार की तुलना में काफी ज्यादा होता है।