आज के दौर में इलेक्ट्रिक गाड़ियां काफी तेजी से खरीदी जा रही हैं। अलग अलग कंपनियां अन्य नए फीचर्स को लेकर लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियां लांच कर रहीं हैं लेकिन असल बात यह है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज अभी काफी सीमित है।

इसी कारण कंपनियां अपने रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर काफी पैसा बहा रहीं हैं। अब देश की फेमस एसयूवी मेकर कंपनी टोयोटा ने ग्राहकों के दिल को खुश करने वाली खबर दी है।

टोयोटा ला रही है गज़ब का बैटरी पैक

अपने अभी तक इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज 500 से 800 किमी तक ही देखी होगी। लेकिब अब टोयोटा किर्लोस्कर मोटर इन सबसे आगे बढ़कर 1 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा की रेंज का बैटरी पैक बनाने पर कार्य कर रही है। आपको बता दें कि यह कंपनी एडवांस लिथियम-आयन हाई परफॉर्मेंस पैक के निर्माण पर कार्य कर रही है।

जिसका इस्तेमाल यह आने वाले समय में अपनी ईवी में कर सकेगी। यह कंपनी अधिक एडवांस सॉलिड-स्टेट बैटरी बनाने के काम पर लगी हुई है। जो की आपको करीब 1600 किलोमीटर की रंज को उपलब्ध कराएगी। बताया जा रहा है कि टोयोटा 2026 तक अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी को लांच करने वाली है। जिसमें इस बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा।

टोयोटा ला रही है 800km की रेंज की ये गाड़ियां

आपको बता दें की टोयोटा 2026 तक अपनी नेक्स्ट जेनरेशन ईवी को लांच करने वाली है। इसमें आपको नया बैटरी पैक मिलेगा। जो आपको करीब 800 किलोमीटर की रेंज को उपलब्ध कराएगा। यह नई ईवी ज्यादा एयरोडायनामिक और हल्की होगी। जिसके कारण यह अच्छी रेंज तथा बढ़िया स्पीड हासिल कर सकती है। यह गाड़ी टोयोटा bZ4X की तुलना में 40 फीसदी सस्ती होगी।