नई दिल्ली: जानककार मानते हैं कि महिंद्रा की गाड़ियां भारतीय रोड़ कंडीशन को परख कर बनाई जाती हैं इसी लिए महिद्रा की हर गाड़ी सफल होती है और डिमांड भी काफी रहती है जब महिंद्रा की XUV700 बाजारमें  आई  तो लोगों का ज़बरदस्त प्यार उसे मिला किन ऐसा लगता है कि अब XUV700 को कड़ी ट्कर मिलने वाली है। दरअसल Toyota कंपनी एक लक्ज़री SUV कार बाजारमें उतारने की तैयारी में है इस कार में कंपनी ADAS फीचर्स भी दे रही है इसके अलावा इस कार के फीचर्स औसे हो सकते हैं जिसे देखते ही लोगों का दिल उस पर आ जाएगा। इतना ही नहीं टोयोटा की ये नई कार Fortuner का मार्केट भी डाउन कर सकती है। टोयोटा की ये कार डीजल और पेट्रोल दोनों वर्जन में आ सकती है।

जल्द आसकती है Toyota Corolla Cross SUV

यदि टोयोटा की नई कारों की बात करें तो बीते दिनों देश में अर्बन क्रूजर हाइराइडर और इनोवा हाइक्रॉस जैसी कारों को लॉन्च किया है। ऐसी खबरें आ रही है कि टोयोटा कंपनी देश में अपनी नई कूप एसयूवी कार को उतारने की तैयारी कर रही है। हालांकि टोयोटा जल्द ही एक बड़ी थ्री रो 7 सीटर SUV “कोरोला क्रॉस” को लाने की तैयारी कर रही है। जानकार बताते हैं कि इस कार की टक्कर महिंद्रा XUV 700 और हुंडई अल्काजार से होगी। जबकि ग्लोबल मार्केट में टोयोटा के कोरोला क्रॉस की, हुंडई की क्रेटा और होंडा की एचआर-वी से मुकाबला कर रही है।

Toyota Corolla Cross ा आकार

टोयोटा ने जो ग्लोबल मार्केट में कार उतारा है वह Toyota Corolla Cross 5-सीटर मॉडल है जिसमें 2,640mm का व्हीलबेस दिया गया है, पर इसके 7 सीटर वर्जन को देखएं तो इसका आकार करीब 150 mm तक बढ़ाया जा सकता है। यदि टोयोटा के 3-रो SUV सेगमेंट की बातकरें तो इसमेंमात्र फॉर्च्यूनर ही है। लेकिन इसकी बहुत अधिक है। इसी लिए कंपनी नई कोरोला क्रॉस को उतार कर कीमत के मामले में फॉर्च्यूनर से नीचे लाने की तैयारी कर रही है।

Toyota Corolla Cross संभावित डिज़ाइन और इंजन क्षमता

यदि टोयोटा की आने वाली SUV कार कोरोला क्रॉस 7-सीटर को देखएं तो इसमें फ्लेक्सिबल सीट्स मिल सकते हैं, जिन्हें पीछे की ओर मोड़ सकते हैं। इसमें इलेक्ट्रिक टेलगेट, थर्ड रो में आसान एंट्री के लिए इसके पीछे के डोर्स लम्बे हो सकते हैं। इस कार में कंपनी सी और डी पिलर्स में कुछ परिवर्तन कर सकती है। पिछली रो में एक बड़ा ग्लास एरिया हो सकता है। टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने के कारण इसमें आपको टॉर्शन बीम सस्पेंशन या एक फुल मल्टी-लिंक सस्पेंशन दिया जा सकता है।

कंपनी कार के इंजन में दो इंजन का विकल्प दे सकती है, जिनका इस्तेमाल नई इनोवा हाइक्रॉस में भी किया गया है। इस कार में एक 172bhp की पॉवर आउटपुट वाला 2.0-लीटर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और एक 186bhp के आउटपुट वाला सेल्फ चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक वाला 2.0-लीटर पेट्रोल का इंजन भी दिया जा सकता है।