Vehicles Number plate: भारत में आपको कई प्रकार के नंबर प्लेट देखने को मिलेंगे जैसे लाल, सफेद, नीली, काली, पीली, आदि। आपको बता दे इन सभी नंबर प्लेट का अपने एक विशेष अर्थ होता है जिन पर अलग रंग से नंबर लिखे होते हैं।

अक्सर अपने रास्ते पर चल रही वाहनों पर इस बात का विशेष ध्यान दिया होगा कि ज्यादातर गाड़ियों पर सफेद रंग के नंबर प्लेट पर काले रंग से नंबर लिखे गए हैं। परंतु कुछ गाड़ियों में लाल पीले हरे नीले रंग के नंबर प्लेट भी लगे होते हैं जिन पर अलग-अलग रंगों से अक्षर अंकित होते हैं। आईए जानते हैं इन विशेष नंबर प्लेट पर दिए गए नंबरों का अर्थ।

Vehicles Number plate

  • सफेद नंबर प्लेट पर काले रंग के अक्षर

सफेद नंबर प्लेट पर काले रंग के अक्षर अंकित होना सबसे आम नंबर प्लेट है। यह निजी वाहनों पर जारी किए जाते हैं जैसे कि किसी के प्राइवेट कार या मोटरसाइकिल पर।

Must Read: 

  • पीले नंबर प्लेट पर काले रंग का अक्षर

आपने कई बार वाणिज्य वाहनों पर पीले रंग के नंबर प्लेट देखे होंगे। जी हां इस प्रकार के नंबर प्लेट का प्रयोग विशेष रूप से केवल बस, टैक्सी, ऑटो, ऐसे स्थान पर किया जाता है जिससे आप पैसे कमाते हैं।

  • हरि नंबर प्लेट पर सफेद रंग के नंबर

यदि आपने भी कभी हरि नंबर प्लेट पर सफेद रंग से लिखा नंबर देखा है तो आपको भी आश्चर्य हुआ होगा कि आखिर इस नंबर प्लेट का मतलब क्या है। आपको बता दे यह नंबर प्लेट खूबसूरती के लिए नहीं बनाई गई है इस तरह के नंबर प्लेट इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर प्रयोग किए जाते हैं जैसे की इलेक्ट्रॉनिक बस, इलेक्ट्रॉनिक बाइक, आदि।

  • हरि नंबर प्लेट पर पीले रंग के नंबर

हरि नंबर प्लेट पर पीले रंग के नंबर का अर्थ होता है कि इस इलेक्ट्रॉनिक वाहन से कमाई संभव है। जैसे कि यदि आप किसी इलेक्ट्रॉनिक बस या इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी का प्रयोग व्यापार वाणिज्य के लिए कर रहे हैं तो उसका नंबर प्लेट इस तरह का होगा।

  • काली प्लेट पर पीले नंबर

कई बार अपने होटल की गाड़ियों पर कई प्लेट पर पीले नंबर देखे होंगे इस तरह के नंबर प्लेट विशेष कर रेंटल कारों को दी जाती है। लग्जरी होटल में वाणिज्य कारों का प्रयोग किया जाता है इस कर पर इस प्रकार के नंबर प्लेट होते हैं।