Electric Scooter:आज कल मार्केट में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल इंजन वाले स्कूटर खूब लॉन्च हो रहा है. ऐसे में लोग काफी कंफ्यूस हो जाते है कि कौन सी गाड़ी खरीदी जाए. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आप दोनों में से कौन से स्कूटर को खरीदें. दोनों में से कौन से स्कूटर आपके लिए बेस्ट है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

मिलेगी बड़ी स्क्रीन

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां अपने स्कूटर के लिए बड़ी स्क्रीन दे रही हैं. इसमें आपको टैबलेट जैसी सुविधा भी दी जाएगी. आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है. आपको इस स्कूटर में पेट्रोल इंजन की तुलना में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको एनालॉग कंसोल दिया गया है. आपको इसमें एक ही इलेक्ट्रिक स्कूटर पर स्क्रीन होने का सबसे बड़ा फायदा है. आपको इसमें स्क्रीन पर रियल-टाइम रेंज, नेविगेशन एड्स और राइड के टर्न के बारे में जानकारी मिल सकते है.

मिलेंगे न्यू फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे आज के इलेक्ट्रिक स्कूटर अब सेल फोन की तरह दिखने लगे हैं. असल में आपको इसमें कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेंगे. असल में आप अपने स्कूटर में बग्स को ठीक करना चाहते हैं या नई सुविधाएँ जोड़ना चाहते हैं. आपको इसकी बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं. आपको इस स्कूटर में कंपनी ने एक सॉफ्टवेयर अपडेट रोल आउट भी किया है. वही दूसरी तरफ गैस से चलने वाले स्कूटर में ग्राहकों को न तो सॉफ्टवेयर अपडेट दिया गया है. आपको इसमें कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं दिया गया है.

प्रदूषण भी होगा कम

सबसे अच्छी बात तो ये है की आपको इसमें पेट्रोल इंजन पर चलने वाले स्कूटर न सिर्फ ज्यादा पेट्रोल की खपत होती है. वही इसके विपरीत स्कूटर से निकलने वाला धुआं भी पर्यावरण को बहुत ही प्रदूषित कर रहा है. यही नहीं इस ई-स्कूटर बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं छोड़ते हैं. इसलिए पर्यावरण को कोई भी नुकसान नहीं है. असल में ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल इंजन वाले स्कूटर से बेहतर ही होते हैं.