नई दिल्ली : हमारे जीवन में वास्तुशास्त्र का विशेष महत्व है क्योकि इससे जीवन में हो रही उथलपुथल को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। ऐसे ही हम जितनी भी मेहनत करें लेकिन फल ना के बराबर मिले तो इस संघर्ष भरे जीवन से हार मान जाते है। लेकिन क्या आप जानते है कि इस तरह कि गतिविधियों में वास्तुशास्त्र ही ऐसी चीज है जिसमें सका समाधान मिनिटो में हो जाता है।

आज हम आपको बता रहे है कि धम कमाने के बाद इसे यदि आप सही दिशा में नही रखते है तो आपको कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे तो इसके लिए वास्तु शास्त्र से जुड़े कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है।

किस दिशा में रखें धन

पूर्व दिशा : यदि आप अपने कमाए हुए पैसों को पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की दिशा में रखते है तो हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार इस दिशा को सबसे पवित्र माना गया है। ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में धन रखने से धन में वृद्धि होती रहती है।

पश्चिम दिशा : ज्योतिष शास्त्र में धन रखने के लिए पश्चिम दिशा को सही दिशा नहीं मानी गई है। ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में धन-संपत्ति या आभूषण रखने से घर के मुखिया को कई तरह की कठिनाईयो का सामना करना पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपना धन पश्चिम दिशा की तरफ बिल्कुल ना रखें।

उत्तर दिशा : उत्तर दिशा में अपना धन स्थान बनाना बहुत शुभ होता है. नगद या आभूषण आप जिस भी अलमारी में रखते हैं, उस अलमारी को अपने घर की उत्तर दिशा के कमरे में दक्षिण की दीवार से लगा कर रखना चाहिए।

-दक्षिण दिशा : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशाको भले ही कुबेर का स्थान मना जाता है। लेकिन इस स्थान पर धम रखने से भले ही कोई नुकसान नहीं होता लेकिन धन की बढ़ोत्तरी भी नहीं होती है। ध्यान रखें कि आप जिस कमरे में अपना पैसा रखते हैं, उस कमरे में गंदगी बिल्कुल भी नही होनी चहिए।