Electric scooter VS Petrol Scooter: आज कल मार्किट में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक स्कूटर आने से लोग बड़ा कन्फ्यूज़ है. उन्हें ये बात समझ ही नहीं आ रहा है कि आखिर वो कौन सा स्कूटर लें. उनके लिए कौन सा स्कूटर बेटर होंगे. एक तरफ जहाँ पेट्रोल और डीजल की कीमत आसमान छू रही है तो वही अभी मार्किट में उतने चार्जिंग स्टेशन बनाए नहीं गए हैं. ऐसे में ये समझ पाना कि आखिर कौन सा स्कूटर खरीदा जाए ये बात लोगों के दिलों में एक बड़ा सवाल बन गया है. आज हम आपको दोनों के कुछ ऐसे तथ्य रखेंगे जिसे देखने के बाद आप समझ जाएंगे कि इन दोनों में से कौन सा आपके लिए बेहतर है.

दूरी

अगर आप उन लोगों में से हैं जो डेली ही 70 किलोमीटर का डिस्टेंस स्कूटर से ट्रेवल करते हैं तो आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर सोचने से पहले सोचना चाहिए.

चार्जिंग स्टेशन

ये बात तो हम सब जानते हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्जिंग पर चलते हैं ऐसे में अगर आपके आस पास के इलाके में चार्जिंग स्टेशनों की availablity है तो फिर कोई बात नहीं लेकिन अगर आपके इलाके में चार्जिंग पॉइंट नहीं हैं तो आपको ये इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना महंगा पड़ सकता है.

सवारी

आप अगर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाहते है तो आप सोच लें कि इस स्कूटर से कितने लोग ट्रेवल करने वाले हैं. आम तौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो सीट होती है और अगर कोई पीछे बैठ जाए तो इसके रेंज पर असर पड़ता है. चलिए आपको पेट्रोल और डीज़ल के फायदे के बारे में बताते हैं.

इलेक्ट्रिक स्कूटर के होने वाले फायदे

इलेक्ट्रिक स्कूटर बिजली से चलता है ऐसे में इनमें पेट्रोल और डीज़ल की टेंशन नहीं होती है.
आपको शायद ना पता हो लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर में high टॉर्क जेनरेट होता है, जो इसके प्रदर्शन को और भी बेटर करता है. ।

पेट्रोल स्कूटर के मिलने फायदे

  1. आपको जानकर अजीब लगेगा लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर के आने के बावजूद भी पेट्रोल स्कूटर काफी सस्ते हैं.
  2. मान लीजिए अगर आपका पेट्रोल वाला स्कूटर खराब हो जाता है, तो आपको इसे ठीक करने के लिए मैकेनिक ढूंढना मुश्किल काम नहीं होगा.