भारतीय बाजार में यामाहा ने अपनी जबरदस्त स्पोर्ट्स बाइक यामाहा r3 को लांच किया है, जिसकी डिलीवरी अगले साल शुरू हो जाएगी। लेकिन इसको खरीदना हर किसी के बस में नहीं है क्योंकि यह बाइक आपको 4.64 लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत पर लॉन्च हुई है। लेकिन कंपनी ने इस बाइक को मार्केट में जितनी कीमत में निकाला है उसके हिसाब से इस बाइक में काफी कुछ नहीं दिया गया है।

आपको बता दें कि बेसिक एडवांस्ड फीचर के साथ आने वाली इस बाइक में आधुनिक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। लेकिन आपको इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन जैसी जरूरी फीचर्स नहीं दिए गए हैं। इसके डिजिटल डिसप्ले में स्पीडोमीटर ट्रिप मीटर ऑडोमीटर फ्यूल गेज साइड स्टैंड इंडिकेटर डिजिटल क्लॉक की सुविधा दी गई है।

इस यामाहा R3 में 321 cc का 4 स्ट्रोक ड्यूल सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 10750 आरपीएम पर 42 स का पावर और 9000 आरपीएम पर 29 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें मल्टी प्लेट की क्लच और TCI इग्निशन सिस्टम मिलता है, जिससे इस बाइक की परफॉर्मेंस बहुत अच्छी हो जाती है।

आपको इस बाइक में 160 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस भी दिया गया और टेलीस्कोप अपसाइड डाउन फोर्क और पीछे की तरफ स्विंगआर्म सस्पेंशन भी मिलेगा। आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें डुएल चैनल एबीएस और डिस्क ब्रेक दिया गया है।

इसका फ्यूल टैंक 14 लीटर का है जिसके जरिए आप काफी दूरी तक ट्रैवल कर सकते हैं। इतनी महंगी होने के बावजूद ब्लूटूथ और नेविगेशन नहीं दिया गया है। इसी कीमत में आपको कई अच्छे विकल्प दिए गए हैं इस कारण लोग यामाहा r3 को उतना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इस बाइक की लुक काफी अच्छी, जिसको देखकर लोगों को इसे खरीदने का मन करेगा।