नई दिल्ली: भारतीय बाजार में यामाहा ने अपनी दमदार टूव्हीलर वाहन के लिए जानी जाती है। इस कपंनी की बाइक आज से नही बल्कि 90 के दशक से लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। अभी हाल ही में यामहा ने अपनी दो शानदार स्पोर्ट्स बाइक R3 और MT03 से पर्दा उठा लिया है। इसका खुलासा कपंनी ने हाल ही में हुए ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित मोटोजीपी भारत कार्यक्रम में किया है।

यामाहा R3 और यामाहा MT03, इन दोनों बाइक्स के आने का इंतजार काफी लंबे समय से किया जा रहा है। लेकिन यह भारत में कब तक लॉन्च होगी इसका आधिकारिक खुलासा कपंनी ने नही किया है।

कार्यक्रम के दौरान सामने आई तस्वीरो से इसके फीचर्स का खुलासा हुआ है जिसमें R3 यामाहा की बॉडी R7 और R1 जैसे कुछ मिलती जुलती है। वहीं MT-07 और MT-09 से काफी मिलते जुलते हैं, जिसमें भारी एप्रन (chunky apron) के भीतर दो एलईडी हेडलैंप लगे हुए है इसमें एक स्पोर्टी राइडिंग स्टांस देखने को मिलता है।

Yamaha R3, MT-03: के फीचर्स

यामाहा R3 और MT-03 के फीचर्स की बात करें तो  दोनों बाइक्स के इंजन लिक्विड-कूल्ड तकनीक आधारित 2-सिलेंडर 321cc इंजन से लैस है. यह इंजन 41.4 bhp का पावर और 29.6 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखते है. इसके इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. दोनों बाइक्स में हार्डवेयर भी एक जैसे दिए गए हैं।

Yamaha R3, MT-03: के ब्रेकिंग सिस्टम

Yamaha R3, MT-03: के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें राइडर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 298 मिमी का फ्रंट डिस्क ब्रेक और डुअल चैनल ABS के साथ 220 मिमी का रियर डिस्क ब्रेक दिया गया है। इसके अलावा दोनों बाइक्स में डुअल एलईडी हेडलैंप, एलईडी इंडिकेटर्स और एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिए गए हैं। लॉन्च के बाद यामाहा R3 का मुकाबला TVS Apache RR 310, कावासाकी निंजा 300, जैसी गाड़ियों से होगा।

Yamaha R3, MT-03: की कीमत

Yamaha R3, MT-03: की कीमत के बारे में बात करे तो यामाहा R3 की कीमत लगभग 3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी, जबकि यामाहा MT-03 की कीमत इससे लगभग 20,000 रुपये कम हो सकती है।