नई दिल्ली: 90 के दशक की यामाहा की पॉपुलर बाइक Yamaha RX100, जो बच्चों से लेकर युवाओं की पहली पसदं रही है। यह बाइक माइलेज और स्पीड में इतनी शानदार रही है कि सड़क पर चलते ही यह हवा से बात करने लगती थी। जिसके चलते इस बाइक को रेसिंग बाइक भी कहा जाता था। यह उस समय ऐसी पहली बाइक थी जो काफी कम कीमत के साथ पेश की गई थी। लेकिन कुछ कारणों के चलते इसका प्रोडेक्शन कंपनी ने बंद कर दिया था। इसके पीछे एक बड़ा कारण यह भी था कि इस बाइक की जबरदस्त स्पीड के चलते इसका उपयोग आपराधिक कामों के लिए करने लगे थे।

ये भी पढ़ें-80 के दशक की Royal Enfield की कीमत देख उड़ जाएंगे होश, आज एक स्मार्टफोन की कीमत से भी कम

अब लोगों की पसंद को देखते हुए कपंनी एक बार फिर से अपनीYamaha RX100 जल्द ही नए अवतार के साथ बाजार में पेश करने वाली है। माना यह भी जा रहा है कि Yamaha RX100 की बुकिंग भी जल्द ही शुरु हो सकती है। इस बाइक की शुरूआत सन 1985 में की गई थी तब से लेकर आजतत यह बाइक लोगों की पहली पसंद बनी रही है। कुछ कारणों की वजह से इसकी मैन्युफैक्चरिंग सन 1996 कर दी गई थी।

आकर्षक लुक के साथ आ रही Yamaha RX100

कंपनी अपनी नई Yamaha RX100 बाइक को नए अपडेट वर्जन के साथ उतारने वाली है। इसके लुक को पहले से भी ज्यादा आकर्षक बनाया जाएगा। इस बाइक के बजट सेगमेंट में आने की उम्मीद है। इस बाइक में एलॉय व्हील्स के साथ कुछ नए प्रोडक्ट्स को 2025-26 में पेश करने की योजना पर काम कर रही है।

नए अवतार की Yamaha RX100 के फीचर्स

नए अवतार की Yamaha RX100 के फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्रंट में वही हेडलैंप डिज़ाइन मिलता है जो पहले आता था लेकिन रेग्यूलर लाइट को हटाकर इसकी जगह फुल एलईडी लाइट्स दी जाएगी।

Yamaha RX100 को पावर देने के लिए 98 सीसी वाला सिंगल सिलेंडर टू स्ट्रोक इंजन दिया जा रहा है, जो कि 7,500 आरपीएम पर 11 एचपी की पावर और 10.39 एनएम का टार्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। यामाहा कंपनी की RX 100 की कीमत महज 80 हजार से शुरू करने जा रही है।